''AAP'' नेता ने सऊदी अरब, यूएई में फंसे 31 भारतीयों को बचाने के लिए सुषमा से हस्तक्षेप की मांग की

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 08:01 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब से आप नेता हरजोत सिंह बैंस ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ( यूएई ) में फंसे 31 भारतीयों को बचाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हस्तक्षेप की मांग की। 

बैंस ने कहा कि इन 31 भारतीयों में 27 लोग पंजाब से हैं और शेष हरियाणा एवं हिमाचल प्रदेश से हैं। इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा मार डाले गए 38 भारतीयों के शव वापस लाए जाने के करीब दो हफ्ते बाद सऊदी अरब और यूएई में भारतीयों के फंसे होने की खबरें आई थी। आप के मुख्य प्रवक्ता बैंस और पार्टी के एक अन्य नेता जय किशन सिंह ने कहा कि उन्होंने खाड़ी देशों में फंसे लोगों का ब्योरा विदेश मंत्रालय को दे दिया है।

बैंस ने बताया, ‘‘ दो दिन पहले हम दिल्ली में विदेश मंत्री के कार्यालय गए थे। हमने 27 पंजाबियों सहित 31 लोगों की सूची सौंपी। ये लोग ट्रेवल एजेंटों के झांसे में आने के बाद दो देशों में फंसे हुए हैं। सूची में उनका नाम, पता, पासपोर्ट नंबर, निवास स्थान जैसा ब्योरा दिया गया है।’’  आप नेता ने कहा कि उन्होंने सुषमा से इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। 

आप नेता ने कहा कि दोनों देशों में फंसे लोगों में कुछ ने वीडियो भेजा है, जिसमें वे मुश्किल स्थिति में दिख रहे हैं। वे लोग दयनीय स्थिति में रह रहे हैं और बगैर भोजन के हैं। पंजाब पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाले ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ पिछले वित्त वर्ष में आव्रजन अधिनियम 1983, पंजाब ट्रेवल प्रोफेसनल रेगुलेशन एक्ट 2013 और भारतीय दंड संहिता के तहत 900 मामले दर्ज किए। 


 

Vaneet