पटियाला में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज खुद पहुंचा अस्पताल, सैंपल दिल्ली भेजे गए

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 10:39 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र, स.ह., राणा, बिक्रमजीत): अमृतसर के बाद पटियाला में भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है, जो  खुद अस्पताल पहुंचा और स्वास्थ्य विभाग को अपनी रिपोर्ट दी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और मरीज के टैस्ट कर सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रख गया है। इसकी पुष्टि करते हुए सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि व्यक्ति साऊथ कोरिया से आया था और उसने आकर खुद विभाग के पास रिपोर्ट की है।

सिविल सर्जन ने बताया कि प्राथमिक जांच में बिल्कुल सही दिखाई दे रहा है, परन्तु उसके सभी सैंपल लेकर उनको टैस्ट के लिए दिल्ली लैब में भेज दिया गया है। रिपोर्ट पॉजीटिव आती है तो फिर कन्फर्मेशन के लिए उसे पुणे लैब में भेजा जाएगा। सिविल सर्जन डा. मल्होत्रा ने कहा कि मरीज के परिवार वालों को सावधानी रखने के लिए गया है। इसके अलावा व्यक्ति की विभाग द्वारा देखभाल की जा रही है। उन्होंने कहा कि पटियाला में हर स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हैं, घबराने वाली कोई बात नहीं है।

डा. मल्होत्रा ने बताया कि पटियाला में अब तक अलग-अलग देशों के 459 व्यक्ति लौटे हैं, उनको 14 दिन घर में रहने के लिए कहा गया है और अधिक से अधिक सफाई का ध्यान रखने के लिए कहा गया है। अधिक से अधिक बार हाथ धोने चाहिए। मास्क की अधिक जरूरत नहीं है, जरूरत है तो ध्यान रखने की। हाथ मिलाने की बजाए हाथ जोड़ कर एक-दूसरे को मिलें। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी रख कर इसका मुकाबला करने की जरूरत है।

Vatika