नौकरी लगवाकर जापान में ट्रेनिंग करवाने का झांसा दे मारी लाखों की ठगी

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 12:02 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): एक कंपनी में नौकरी लगाने तथा ट्रेनिंग जापान में करवाने का झांसा देकर 2.40 लाख रुपए की ठगी करने के आरोपों के तहत पुलिस ने महिला सहित 2 व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में निर्मल सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह निवासी गांव माणेवाल तहसील बलाचौर ने बताया कि वह खेतीबाड़ी करता है तथा उसके लड़के ने मकैनिकल में बी.टैक. की हुई है तथा वह मोहाली स्थित एक कंपनी में नौकरी कर रहा था।
 
उसने बताया कि उसकी जान-पहचान वाले बलविन्दर सिंह उर्फ काला ने मार्च, 2018 में कहा कि उसकी कंपनी में काफी जान-पहचान है तथा कंपनी ने नई भर्ती करके इंजीनियर भी रखने हैं। कंपनी में नौकरी मिलने पर उसकी 3 महीने की ट्रेङ्क्षनग जापान में होगी जिस पर खर्च होने वाला 3 लाख रुपए उसे पहले देना होगा तथा ट्रेनिंग खत्म होने के बाद कंपनी की ओर से पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे। उक्त व्यक्ति ने शिकायतकत्र्ता को ट्रेनिंग खत्म होने के उपरान्त 70 हजार रुपए मासिक सैलरी होने का भी भरोसा दिया। शिकायकत्र्ता ने बताया कि उसने बलविन्दर सिंह की बातों में आकर उसे 2.40 लाख रुपए तथा पासपोर्ट दे दिए। 

उक्त आरोपी ने उसके बेटा का अनुभव प्रमाण पत्र भी मांगा जिस पर उसके लड़के को नौकरी छोड़कर अपना अनुभव प्रमाण पत्र देना पड़ा। काफी समय तक उसके लड़के की नौकरी न लगने पर उक्त आरोपी पहले उसे झूठे आश्वासन देता रहा तथा बाद में उसने पैसे देने से साफ इंकार कर दिया। पुलिस को दी शिकायत में उसने अपनी राशि वापस करवाने तथा आरोपी व्यक्ति तथा उसकी सहयोगी महिला के खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई करने की मांग की। 
 

Vaneet