22 खाद्य पदार्थों के सैंपल सील, जांच हेतु चंडीगढ़ भेजे

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 08:39 AM (IST)

अमृतसर(अवधेश): पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत जिला सेहत मंत्री ब्रह्म महेन्द्रा के दिशा-निर्देशों पर कार्रवाई करते हुए सेहत विभाग की टीम ने 22 खाद्य पदार्थों के सैंपल सील किए। जिला सेहत अधिकारी लखबीर सिंह भागोवालिया ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि गांव मरड़ी में नकली दूध बन उसके खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे हैं, जिसके तहत पुलिस के साथ मिलकर गांव मरड़ी में सभी डेयरियों पर जांच की गई, पर वहां पर कुछ अपतिजनक सामान नहीं मिला।

सेहत विभाग की टीम में शामिल फूड सेफ्टी एक्ट अधिकारी सिमरनजीत गिल व गगनदीप कौर ने गांव फतेहगढ़ चूडिय़ां में शिव शंकर व रोशन डायरी से दूध, दहीं-पनीर व खोए के सैंपल लिए। इसके बाद टीम ने मजीठा रोड बिकानेर स्वीट व लवली स्वीट से दूध, दही, पनीर व बिस्कुट व अन्य दो मिठाइयों की दुकानों से पनीर, खोया बर्फी, मिलक केक व दूध के सैंपल सील किए। इसके बाद टीम ने होलसेल मछली मंडी हाल बाजार में तीन दुकानों से मच्छली के सैंपल 3 सैंपल लिए।

लखबीर सिंह भागोवालिया ने बताया कि सभी सैंपलों को जांच हेतु चंडीगढ़ भिजवा दिया गया है, जिन दुकानों के खाद्य पदार्थों में कमी पाई जाएगी उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। अभी भी जिले के सभी खाद्य पदार्थों ने लाइसैंस नहीं लिए है। उन्होंने लोगों को आग्रह किया कि खाद्य पदार्थ बेचने वाले सभी दुकानदारों को अपील की है कि वह 2 सप्ताह के अंदर अपने लाइसैंस अप्लाई कर दें, 2 सप्ताह के बाद चैकिंग दौरान जिस दुकानदार के पास विभाग द्वारा जारी लाइसैंस नहीं पाया जाएगा, उन पर अलग से लाइसैंस न लेने की कार्रवाई की जाएगी। आने वाले दिनों में तंदरुस्त पंजाब के तहत जिले में चैकिंग जारी रहेगी।

Vatika