‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत लगाए जाएंगे 2 करोड़ पौधे: धर्मसोत

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 11:28 AM (IST)

चंडीगढ़/लुधियाना  (ब्यूरो,विक्की): ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ को सफल बनाने के लिए राज्य के वन विभाग द्वारा चालू वर्ष के दौरान विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे और इस मिशन के अंतर्गत अब तक 10 लाख पौधे बांटे जा चुके हैं। वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने वन विभाग के उ‘चाधिकारियों और समस्त जिला अधिकारियों के साथ ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ से संबंधित एक विशेष मीटिंग के बाद यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि रा’य में हरियाली बढ़ाने के लिए वन विभाग की तरफ से राज्य के अलग-अलग विभागों की सहायता ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि रा’य में कार्यशील समाजसेवी संस्थाओं, स्कूलों, कालेजों, यूनिवर्सिटियों, विभिन्न सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों, पंचायतों, नगर कौंसिलों और लोक निर्माण विभाग के अधीन आते क्षेत्रों में चालू वर्ष के दौरान 2 करोड़  पौधे लगाए जाएंगे। वन मंत्री ने बताया कि ‘आई हरियाली एप’ अब तक 80 हजार बार डाऊनलोड हो चुकी है जबकि विभिन्न व्यक्तियों द्वारा विभिन्न किस्मों के पौधे लेने के लिए 35 हजार ऑर्डर बुक किए जा चुके हैं। पौधों को लगाकर उनको पालने की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इस एप द्वारा अब तक 5 लाख पौधे बांटे जा चुके हैं।

उन्होंने अधिकारियों को मिशन के अंतर्गत राज्यभर में मुफ्त बांटे जा रहे पौधे हासिल करने वालों का नाम, पता और संपर्क नंबर का रिकॉर्ड तैयार करने के निर्देश भी दिए।इससे पहले ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत वन विभाग द्वारा सभी जिलों में अब तक किए गए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए एक प्रस्तुति भी पेश की गई। इस अवसर पर एम.पी. सिंह अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, जतिंद्र शर्मा प्रमुख मुख्य वनपाल, अनूप उपाध्याय अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वनपाल, एच.एस. ग्रेवाल एम.डी. पंजाब राज्य वन विकास निगम, सौरव गुप्ता मुख्य वनपाल (पहाड़ी), सुनील कुमार मुख्य वनपाल (मैदानी) के अलावा वन विभाग के सीनियर अधिकारी और समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Vatika