पंजाब को लॉकडाऊन से धीरे-धीरे बाहर निकालने के लिए टास्क फोर्स का गठन होगा: अमरेन्द्र

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 10:49 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने घोषणा की है कि रा’य को धीरे-धीरे अप्रत्याशित लॉकडाऊन से बाहर निकालने के लिए जल्द ही टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने आज राज्य के प्रमुख उद्यमियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रैसिंग में उक्त संकेत देते हुए इंडस्ट्री को भरोसा दिया कि सरकार द्वारा संवेदनशील मुद्दों व चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्हें पूरा सहयोग दिया जाएगा।

उन्होंने इंडस्ट्री से इस संबंध में सुझाव मांगते हुए कहा कि वे सरकार के निर्णय लेने की प्रक्रिया में हिस्सेदार बनें क्योंकि देश में इस समय अप्रत्याशित संकट कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुआ है। इंडस्ट्री के नेताओं ने मुख्यमंत्री के सामने विभिन्न मुद्दे उठाए जिनमें ट्रैक्टर व सहयोगी उद्योगों को अनिवार्य इंडस्ट्री की श्रेणी में लाने की मांग शामिल थी और साथ ही उन्होंने किसानों को गेहूं की फसल की कटाई तथा धान की फसल की बुआई में सहयोग देने का भी वायदा किया। उन्होंने साइकिलों को भी अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में शामिल करने का मुद्दा उठाया। इसी तरह से पैकेजिंग इंडस्ट्री को भी अपना काम शुरू करने की अनुमति देने की मांग की गई। इंडस्ट्री की ओर से चंडीगढ़ से एयर कार्गो सेवाओं को पुनर्जीवित करने तथा रा’य में स्वास्थ्य व मैडीकल स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन देने की मांग भी की। पर्यटन उद्योग को भी राहत देने की मांग की गई। फार्मास्यूटिकल कम्पनियों को पेश आ रही समस्याएं भी मुख्यमंत्री के सामने रखीं। इंडस्ट्री में नकदी को लेकर आ रही समस्याओं को भी उठाया।

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने उद्योग विभाग से कहा कि वह इन मुद्दों का नोटिस लें तथा इन्हें जल्द से जल्द हल किया जाए। उन्होंने इंडस्ट्री से कहा कि वह रा’य में ठहरे प्रवासी श्रमिकों को अपने साथ जोड़े रखें। उन्होंने बैठक में लॉकडाऊन के कारण पैदा हुए आर्थिक धीमेपन पर चिन्ता जताते हुए कहा कि सरकार ने कराधान विभाग के अधिकारियों को जी.एस.टी. तथा वैट रिफंड का कार्य घर से करने के लिए कहा है। सी.आई.आई. ने स्वास्थ्य विभाग को 20 वैंटीलेटर देने का ऐलान किया ताकि चिकित्सा आपातकाल की स्थिति से विभाग प्रभावी ढंग से निपट सके। इस दौरान उद्योग मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने उद्योगों द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। बैठक में उन्होंने इंडस्ट्री से जुड़े कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। वीडियो कॉन्फं्रैसिंग में भाग लेने वालों में सचित जैन, राजिन्द्र गुप्ता (प्रैजीडैंट) ए.एस. मित्तल (सोनालिका), उपकार आहूजा, हरीश चवन (महिन्द्रा), करण गिलहोत्रा, सचिद मदान (आई.टी.सी.), राहुल आहूजा (सी.आई.आई.), पंकज मुंजाल (हीरो साइकिल), गौतम कपूर, रूपिन्द्र सचदेवा, एस.टी. ओसवाल, कमल ओसवाल, दिनेश दुआ (फार्मा), अशोक सेठी, कोमल तलवाड़ (आई.टी.), मुकुल वर्मा (स्पोटर््स गुड्स) व भवदीप सरदाना शामिल थे।

Vatika