टाटा टैक्नोलॉजिज की पहलकदमी, CM मान से इलेक्ट्रिकल वाहनों को लेकर की यह पेशकश

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 05:05 PM (IST)

चंडीगढ़: राज्यों के औद्योगिक विकास को उत्साह देने पर नौजवानों के लिए रोजगार के नए मौके सृजन करने के उद्देश्य के साथ टाटा टैक्नोलॉजिज ने बड़ी पहलकदमी के अंतर्गत पंजाब में अपना महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन केंद्र स्थापित करने की पेशकश की है। यह पेशकश टाटा टैकनोलॉजिज के एक वफद ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ उनकी सरकारी रिहायश पर मुलाकात दौरान की।

विचार-विमर्श दौरान टाटा टैकनोलॉजिज के ग्लोबल सी.ई.ओ. वारेन हेरिस, प्रैजीडेंट ग्लोबल एच.आर. एंड आई.टी. पवन भगेरिया और अन्य की शमूलियत वाले इस वफद ने इस यूनिट को स्थापित करने में गहरी रूचि दिखाई। इसके अंतर्गत राज्यों में मौजूदा समय 250 करोड़ रुपए के निवेश और भविष्य में 1600 करोड़ रुपए के निवेश होगा। वफद ने कहा कि यह प्रोजेक्ट पंजाब में साफ-सुथरी वाहन प्रणाली और नौजवानों के लिए नौकरियां पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में सूक्ष्म, छोटे और दर्मियाने उद्योगों के विकास पर जोर देगा। दौरे पर आए वफद ने कहा कि कंपनी राज्यों में नौजवानों के हुनर विकास को भी यकीनी बनाएगी।

इस पहलकदमी का स्वागत करते मुख्यमंत्री ने इस प्रोजैकट के लिए टाटा टैकनोलॉजिज को पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्यों में औद्योगिक विकास में तेजी लाने के लिए वचनबद्ध है और इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत मान ने कहा कि सरकार का फर्ज बनता है कि ऐसे प्रोजैक्टों के द्वारा यहां रोजगार के बढ़िया मौके पैदा करके अपने सुनहरे भविष्य की खोज में विदेशों में जाने वाले पंजाबी नौजवानों के रुझान को वापसी का मोड़ दिया जा सकेगा।

इस बारे और जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पंजाब सरकार राज्यों में अपने उद्यम स्थापित करने के लिए पहले से ही देश भर के अन्यर औद्योगिक कारोबारियों को न्योता दे रही है। पंजाब, देश में निवेश के लिए सबसे अधिक अनुकूल स्थानों के तौर पर उभरा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की निवेश समर्थकी नीतियां और मेहनती, समर्पित और कलाकार मानवीय स्रोत किसी भी औद्योगिक विकास के लिए वरदान हैं।

इस दौरान मीटिंग में यह फैसला भी किया गया कि शहीद भगत सिंह नगर जिले में स्थित लैमरीन टैक स्किल यूनिवर्सिटी (एल.टी.एस.यू.), एंकर पार्टनर आई.बी.एम., टाटा टैकनोलॉजिज और एनसिस कार्पोरेशन के साथ इनोवेशन सैंटर फॉर एजूकेशन के द्वारा 602 करोड़ रुपए के निवेश वाले उच्च स्तरीय प्रौद्यौगिकी लैबों की स्थापना के लिए सहयोग करेगी। इसके साथ राज्यों में औद्योगिक घरानों के लिए जरूरी कलाकार कीर्तियों का पूल पैदा करने में मदद मिलेगी।

मीटिंग में अन्यों के अलावा मुख्यमंत्री के अधिक मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद और प्रमुख सचिव इनवेस्टमैंट प्रमोशन जसप्रीत तलवाड़ शामिल थे। इस मौके लामरीन टैक्नीकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डा: सन्दीप सिंह कौड़ा, प्रधान आर.ई.आर.टी. निर्मल सिंह रियात और डायरेक्टर लामरीन यूनिवर्सिटी सतबीर सिंह भी उपस्थित थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News