पंजाब के इस गांव में दाखिल होने पर देना पड़ेगा टैक्स, पंचायत ने पास किया प्रस्ताव

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 04:21 PM (IST)

नडाला: अब जब पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश भर में चुंगी समाप्त कर दी गई है लेकिन नंगल लुबाणा की नई बनी पंचायत की ओर से गांव में फेरी लगाकर सब्जी व अन्य सामान बेचने वाले गरीब लोगों पर टैक्स लगा दिया गया है। इस मकसद के लिए एक ठेकेदार नियुक्त करके गांव में दाखिल होने वाले फेरी वालों की पर्ची काटी जाती है। बनते पैसे न देने या विरोध करने पर बुरा-भला बोला जाता है और मारपीट की जाती है। 

टैक्स लगने से गांव वाले हुए नाराज
पंचायत द्वारा बनाई रसीद बुक भी तरतीब अनुसार साइकिल या रेहड़े पर सब्जी बेचने वालों से 20 रुपए, 4 टायरी गाड़ी 40 रुपए, डी.जे. वाले से 100 रुपए, गटर साफ करने वाले टैंकर से 50 रुपए, एक महीने का रेट 500 रुपए, सीमैंट, खाद, क्रैशर वाली गाड़ी से 50 रुपए, बाहर वाली ट्राली 20 रुपए, मकान बनाने के लिए गली में रखे सामान एक सप्ताह फ्री, बाद में प्रति दिन 10 रुपए, रास्ते या गली में खड़े ट्रैक्टर, ट्राली रेहड़ा के लिए एक दिन की छूट, बाकी प्रति दिन 50 रुपए वसूल किए जाएंगे। गांव में स्पीकर लगाने की मनाही होगी। इस लगाए गए टैक्स कारण गांव वाले काफी नाराज हैं। 

सब्जी फेरी वालों पर पड़ रही है आर्थिक मार 
सब्जी फेरी वाले गरीब लोगों को आॢथक मार पड़ रही है। फेरी वालों ने तो नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि यह तो एक नंगल लुबाणा गांव की बात है। अगर अन्य गांव भी ऐसा करेंगे तो वह कमा कर क्या घर ले जाएंगे। उनके परिवार रोटी कहां से खाएंगे। उन्होंने उच्च अधिकारियों से मांग की है कि उन पर लगाया टैक्स बंद किया जाए। सरपंच अजमेर सिंह ने बताया कि पंचायती एक्ट की धारा 88 अधीन टैक्स लगाया जा सकता है। 

Vaneet