बच्चों को किताबों से जोड़ने के लिए अध्यापक ने अपनाया अनोखा तरीका, हर तरफ हो रही वाहवाही

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 02:26 PM (IST)

रूपनगर (वरुण): बच्चों को कहानी, नाटक,नावल,पंचतंत्र की गाथाएं, बाल गीत, कविताओं के साथ जोड़ने के मकसद के साथ रोपड़ के सरकारी प्राईमरी स्कूल की तरफ से एक विशेष पहल की गई है। यहां  के अध्यापक रमन मित्तल ने अपने कुछ साथी अध्यापकों के साथ मिल कर मोबाइल लाईब्रेरी तैयार की है। इस मोबाइल लाइब्रेरी में पंजाबी, हिंदी व अंग्रेजी भाषा की 500 किताबें रखी गई। लाईब्रेरी पर विशेष तरह के कार्टून बनाए गए है। रमन मित्तल नजदीक के गांव बलमगढ़ मदवाड़ा में घूम-घूम कर अनाउंसमेंट कर बच्चों को इक्कठा करते हैं। वह बच्चों को पढ़ने के लिए किताबें भी बांटते है। मोबाइल लाईब्रेरी में किताबें, सैनिटाइजर, मास्क आदि पर 16 हजार 500 खर्च आया।  

PunjabKesari
इस बारे में रमन मित्तल ने जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना काल में सबसे बड़ा दुखांत यह सामने आया कि जहां बच्चे तनाव में है वहीं ऑनलाइन शिक्षा में मोबाइल से उन्हें अपना शिकार बना रहा है। उन्होंने फिर सोचा कि क्यों न बच्चों को कहानी, नाटक,नावल,पंचतंत्र की गाथाएं, बाल गीत, कविताओं के साथ जोड़ा जाए। 

उन्होंने बताया कि उनके पास स्कूल में इस समय 160 बच्चे है और इतनी तादाद में बच्चों तक किताबें पहुंचाना बड़ी चुनौती थी। उसके लिए बच्चों के व्हाट्सप ग्रुप, स्पीकर के  जरिए संदेश पहुंचाया जाता है। उन्होंने बताया कि लाईब्रेरी हफ्ते में दो बार बच्चों तक पहुंचाई जाती है। उन्होंने कहा कि दूसरी चुनौती कोविड नियमों की पालना करना है और जो बच्चों के पास मास्क नहीं होता है उनकों मुफ्त मास्क लाईब्रेरी की तरफ से दिया जाता है और सबसे पहले बच्चों को सैनिटाइज किया जाता है। वही दूसरी और बच्चे भी इसको लेकर काफी खुश नजर आ रहे हैं। बच्चे लगातार किताबों के प्रति आकर्षित होते नजर आ रहे हैं।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News