पैट्रोल पर घिरी सरकार के हक में सोशल मीडिया पर उतरीं टीमें

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 05:31 PM (IST)

बठिंडा (स.ह.): पैट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर घिरी केंद्र की मोदी सरकार के हक में भाजपा की टीमें सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गई हैं।  कई दिनों से विपक्ष व आम लोगों की ओर से पैट्रोल की लगातार बढ़ रही कीमतों को लेकर सरकार को सोशल मीडिया पर जमकर घेरा गया, जिसका जवाब देने के लिए अब भाजपा ने भी अपनी आई.टी. टीमों को मैदान में उतार दिया है।

उक्त टीमों ने मोर्चा संभालते हुए पैट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को लेकर चल रहे हो-हल्ले की काऊंटर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। शुरूआती दौर में इन टीमों द्वारा कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान पैट्रोल, डीजल व गैस की कीमतों की गणना करके लोगों को यह दिखाया जा रहा है कि पैट्रोल-डीजल के दाम केवल मोदी सरकार के दौरान ही नहीं, बल्कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान भी तेजी से बढ़े थे।

कांग्रेस को ठहराया जा रहा जिम्मेदार
भाजपा की आई.टी. टीमों द्वारा सोशल मीडिया पर डाले जा रहे मैटीरियल में पैट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के लिए पिछली कांग्रेस सरकारों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। वायरल मैसेजों में बताया जा रहा है कि पिछली कांग्रेस सरकारों ने विदेशों से खरीदे जा रहे पैट्रोल का करोड़ों रुपए का बकाया नहीं चुकाया, जिस कारण पैट्रोल महंगा मिल रहा है। भाजपा की ओर से अपने वर्करों को भी सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर डाली जाने वाली पैट्रोल-डीजल संबंधी पोस्टों का भी तर्कपूर्ण जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं। यही कारण है कि भाजपा के स्थानीय नेता भी एकाएक सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं व पैट्रोल, डीजल या गैस के दामों को लेकर डाली जा रही पोस्टों पर लगातार अपने कमैंट्स दे रहे हैं। 

कई दिनों से हो रही सरकार की फजीहत
गौरतलब है कि पैट्रोल के दाम देश भर में 80 रुपए प्रति लीटर से पार हो गए हैं। कुछ दिन पहले तक ही पैट्रोल की कीमतें 76-77 रुपए प्रति लीटर के करीब थीं, लेकिन अब ये बढ़कर 82 से 85 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं। पंजाब के शहरों में पैट्रोल 83 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस कारण कई दिनों से सोशल मीडिया पर सरकार की फजीहत हो रही थी। इससे बचने के लिए सरकार ने भी अब काऊंटर अटैक शुरू कर दिए हैं। सोशल मीडिया पर आई.टी. टीमों की ओर से आंकड़े देकर पैट्रोल की कीमतों का गणित समझाया जा रहा है। यही नहीं ये टीमें पैट्रोल को भी देशभक्ति  के साथ जोड़कर विरोध करने वालों को पाकिस्तान का रास्ता दिखाने वाले ऑडियो, वीडियो व लिखित मैसेज वायरल कर रही हैं। कुछ विशेष वीडियोज पैट्रोल की कीमतों को लेकर ही बनाए गए हैं, जो लगातार वायरल हो रहे हैं। 

मोदी लहर खड़ी करने में आई.टी. टीमों की बड़ी भूमिका 
गौरतलब है कि देश में मोदी लहर को खड़ा करने के लिए तथा इसका स्तर बनाए रखने में भी भाजपा की आई.टी. टीमों की एक अहम भूमिका है। जैसे ही मोदी लहर कमजोर होती दिखाई देती है तो ये टीमें अपना काम संभाल लेती हैं। विभिन्न प्रदेशों में होने वाले विधानसभा या अन्य छोटे चुनावों से ऐन पहले उक्त टीमें एकाएक सक्रिय हो जाती हैं। यही नहीं जब-जब सरकार किसी मुद्दे पर घिरती है, तब-तब ये टीमें सरकार को इस संकट से निकालने में अहम योगदान देती हैं। अब भी पैट्रोल पर घिरी सरकार के लिए ये टीमें संकट मोचन का काम कर रही हैं। सोशल मीडिया पर पैट्रोल कीमतों को लेकर 28 मई को बंद का भी आह्वान किया जा रहा है, जिसके खिलाफ भी ये टीमें अपनी रणनीति तैयार करने में लगी हुई हैं।

swetha