डेंगू व चिकनगुनिया का फैला आतंक, अस्पतालों में मरीजों की भरमार

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2023 - 01:33 PM (IST)

रूपनगर : शहर में डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा फैला हुआ है और शहर के आधे घरों के लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं। सूत्रों के अनुसार जगह-जगह जमा पानी और बारिश के बाद शहर में फैले प्रदूषण के कारण बीमारी फैलाने वाले मक्खी-मच्छरों की भरमार हो गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए शहर के सामाजिक कार्यकर्ता शिवजीत सिंह मनकू व अन्य ने बताया कि इस बार बारिश के बाद शहर में जल निकासी बंद हो जाने के कारण बीमारियों के फैलने में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि गढ़ा क्षेत्र से बहकर सतलुज नदी में गिरने वाले बरसाती नाले को कुछ माह पहले जिला प्रशासन द्वारा साफ करवाया गया था, लेकिन अब सफाई न होने के कारण बरसाती पानी अभी भी नालों में जमा है।

इसके अलावा शहर के खाली प्लॉटों में भी पानी भर गया है, जिससे लोगों के लिए दिक्कतें खड़ी हो रही हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बीमारी फैलाने वाले मक्खी-मच्छरों पर धारा 144 लागू नहीं होने के कारण ये शहरवासियों को अपना शिकार बना रहे हैं। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के अलावा निजी अस्पताल भी डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों से भरे हुए हैं और 10 में से 6 संदिग्ध मरीज बुखार से पीड़ित होकर डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं। उधर, जांच के लिए स्थापित लैब में रोजाना दर्जनों की संख्या में बुखार से पीड़ित लोग जांच के लिए आ रहे हैं। इस संबंध में उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से मांग की है कि डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए खाली प्लॉटों और खड़े पानी में काला तेल डालने वाले मालिकों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए।

क्या कहते हैं अधिकारी?

इस संबंध में जब जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. प्रभावलीन कौर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह में अब तक डेंगू के 13 नए मामले सामने आए हैं, लेकिन उनकी स्थिति नियंत्रण में है और उनका इलाज भी चल रहा है। इसके अलावा डेंगू के अब तक 185 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में डेंगू के इलाज के लिए 2 वार्डों में 9 बेड लगाए गए हैं। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त बिस्तर भी लगाए जा सकते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini