आतंकी बग्गा को जर्मनी के ड्रग डीलरों से मिला था Drone का आइडिया

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 08:15 AM (IST)

 चंडीगढ़(रमनजीत): आंतरिक सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के नए तरीके ‘ड्रोन्स’ से मची हलचल के बाद पंजाब पुलिस ही नहीं बल्कि देश की अन्य सुरक्षा एजैंसियां भी मामले की हर तह तक पहुंचने में लगी हुई हैं। ड्रोन्स से हथियारों की तस्करी के मामले में गिरफ्तार आकाशदीप सिंह की ‘ग्रिलिंग’ से कई खुलासे हो रहे हैं और छुपाकर रखा गया एक और ड्रोन भी बरामद हो गया है, जिसने पुलिस को इस बात के संकेत दिए हैं कि यह नया तरीका हथियारों और नशे की तस्करी के लिए पिछले काफी समय से भारत-पाकिस्तान सीमा पर इस्तेमाल हो रहा था। 

ड्रोन्स के जरिए हथियारों के एयरड्रॉप का आइडिया था बग्गा का

पंजाब पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि ड्रोन्स के जरिए हथियारों के एयरड्रॉप का आइडिया खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के प्रमुख सदस्य जर्मनी में बैठे गुरमीत सिंह बग्गा उर्फ डाक्टर का ही था। यह आइडिया उसे जर्मनी व आसपास के इलाकों में ड्रग्स डीलरों द्वारा तस्करी के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल किए जाने से मिला था जिसकी बारीकियों पर काम करने के बाद इसे पाकिस्तान में रणजीत सिंह नीटा के साथ शेयर किया गया और आई.एस.आई. की टैक्नीकल एक्सपर्ट्स की टीम के साथ हर तरह की डिटेल्स पर काम किया गया।
 
आई.एस.आई. ने करवाई थी ड्रोन्स की खरीदारी

सूचना मुताबिक आइडिया में दमखम भांपने के बाद ड्रोन्स की खरीद का काम भी आई.एस.आई. ने अपने कुछ मुखौटा व्यापारियों के जरिए कराया और 10-15 किलोग्राम तक का वजन उठा लेने वाले ड्रोन्स का ही चुनाव किया गया जिसके बाद ड्रोन्स की फ्लाइट को हैंडल करने के लिए ट्रेनिंग भी दी गई और कई ट्रायल रन भी किए गए थे, जिसके बाद आई.एस.आई. ने ही बग्गा को प्लान पर आगे बढने के लिए भारतीय इलाके में पाकिस्तान के साथ लगते पंजाब के जिलों में ‘बंदे’ तलाशने के लिए कहा था। फंड्स के लिए हरी झंडी मिलने के बाद बग्गा ने अपने भाई गुरदेव सिंह के जरिए आकाश रंधावा को ड्रोन प्लान में अहम कड़ी बनाया और वीडियोज के जरिए उसे ‘ड्रॉपिंग’ से जुड़े सभी पहलुओं से अवगत करवाया, जिसमें स्थान, समय का चयन, कन्साइनमैंट हैंडलिंग के लिए कम्युनिकेशन और किसी छोटी-मोटी टैक्नीकल गड़बड़ी को दुरुस्त करने से जुड़ी बातें शामिल थीं।

आगामी दिनों में हो सकती हैं और गिरफ्तारियां

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक आकाश व अन्य गिरफ्तार किए गए आतंकियों से पूछताछ में मिल रही जानकारी के आधार पर आगामी दिनों में और हथियारों की बरामदगी और गिरफ्तारियों की संभावना बनी हुई है।  

  

swetha