वन टाइम टास्क पर रणनीति बना रही है ISI

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 09:42 AM (IST)

जालंधर (रविंदर): पंजाब में आतंकवाद को दोबारा सक्रिय करने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी एक बार फिर पुरजोर प्रयास में है। इस बार वह एक सोची-समझी व खुफिया रणनीति पर काम कर रही है। पहले जहां वारदात के बाद एक पूरा संगठन हमले की जिम्मेदारी लेता था और खुद को सक्रिय करने के लिए वारदात-दर-वारदात को अंजाम देता था, मगर अब आई.एस.आई. ने पंजाब में आतंकवाद को दोबारा सक्रिय करने के लिए अपनी पूरी रणनीति बदल दी है।

अब न तो वारदात के बाद कोई संगठन जिम्मेदारी लेता है और न ही खुद को हाईलाइट करने के लिए कोई आतंकी संगठन किसी प्रकार की धमकी दे रहा है। बदली रणनीति के तहत अब पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी पंजाब के बेरोजगार व हताश युवाओं को अपने टारगेट पर ले रही है। ऐसे युवाओं का ब्रेनवॉश कर उन्हें भड़काया जा रहा है और खालिस्तान की बात को हवा देकर उनसे वारदातें करवाई जा रही हैं। सबसे हैरानीजनक तथ्य यह है कि ऐसे किसी भी नए युवा को किसी भी आतंकी संगठन का मैंबर नहीं बनाया जा रहा है और न ही उनके आगे किसी रणनीति का खुलासा किया जा रहा है। प्रत्येक चुने गए युवा को वन टाइम टास्क के लिए चुना जा रहा है। 

मतलब किसी भी युवा को चुनने के बाद उसे वारदात का टास्क दिया जा रहा है और खुद आतंकी संगठन के मुखिया उस युवा को भूल जाते हैं। यानी वारदात के बाद उस युवा से खुद आतंकी संगठन कोई मतलब या भविष्य की यारी नहीं रखते हैं। अर्थात उन्हें सिर्फ वन टाइम टास्क के लिए चुना जाता है और खुद आतंकी संगठन चाहते हैं कि वारदात के बाद वह पकड़े जाएं। गौर हो कि पंजाब में बदली हुई रणनीति के तहत कश्मीरी आतंकी संगठन व खालिस्तान आतंकी संगठन मिलकर काम कर रहे हैं, मगर इस रणनीति में बेहद छुपा हुआ एजैंडा नए युवाओं का है जिन्हें न तो वारदात से पहले कोई टास्क पता होता है और न ही भविष्य के बारे में उन्हें आगे कुछ बताया जाता है। 


वन टाइम टास्क से भविष्य की योजना का खुलासा नहीं : डी.जी.पी.
डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा भी मानते हैं कि आई.एस.आई. पंजाब में माहौल खराब करने में जुटी है और आतंकियों को विदेश से फंडिंग हो रही है। वह कहते हैं कि बदली रणनीति के तहत अब वन टाइम टास्क पर काम हो रहा है जिसके कारण आतंकियों के भविष्य की योजना के बारे पुलिस को पता नहीं चल पा रहा है।


नापाक इरादों पर काम कर रहा है पाकिस्तान : कैप्टन अमरेंद्र
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह भी मानते हैं कि इस बार पाकिस्तान बदली हुई रणनीति पर पंजाब में अपने नापाक इरादों पर काम कर रहा है। वह पंजाब में हिंसा फैलाना चाहता है और इसके लिए यहीं के बेरोजगार युवाओं को टारगेट किया जा रहा है। वह मानते हैं कि कश्मीरी व खालिस्तान आतंकी संगठनों का गठजोड़ खतरनाक एजैंडे के तहत काम कर रहा है, मगर वह साथ ही यह भी कहते हैं कि पंजाब के युवा इनके बहकावे में न आएं, क्योंकि यह महज उन्हें अपने मकसद के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।
 

Vatika