एस.एस.ओ.सी. ने अमृतसर जेल में खंगाली आतंकी मान सिंह की बैरक

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2019 - 11:52 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. द्वारा पंजाब को दहलाने के लिए तैयार किए गए मॉड्यूल में गिरफ्तार किए गए खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के 4 आतंकवादियों की पूछताछ के बाद जेल से रिमांड पर लाए गए आतंकी मान सिंह की जांच में अमृतसर की केन्द्रीय जेल को पूरी तरह से सुरक्षा एजैंसियों के राडार पर ला दिया है। स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल द्वारा किया जा रहा ऑप्रेशन आज जेल की बैरकों तक पहुंचा। एस.एस.ओ.सी. की एक विशेष टीम अमृतसर जेल में गई जहां आतंकी मान सिंह को साथ लेकर उसकी बैरक में सम्पर्क एवं जेल में इस्तेमाल किए जाने वाले संचार साधनों की तलाश की। 

खुफिया एजैंसी 10 दिन के रिमांड पर लिए गए आतंकवादियों से गहनता के साथ पूछताछ कर रही है और मान सिंह के जेल में बैठे कुछ अन्य सम्पर्क साधनों तक पहुंचने की भी तैयारी में है। इसी  कड़ी  में  आज एस.एस.ओ.सी. की एक विशेष टीम ने अमृतसर  जेल में दबिश दी और तलाशी के अतिरिक्त जेल में बंद कुछ हवालातियों से पूछताछ भी की, यह पूछताछ अभी पूरी नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार खुफिया विभाग फिर से जेल में जाकर कुछ और लोगों से भी पूछताछ कर सकता है। 

आतंकी मान सिंह ने जेल में तैयार किया था पंजाब में बड़ी आतंकी साजिश का खाका
आतंकी मान सिंह वह नाम है जिसने अमृतसर की जेल में बैठकर सीमा पार पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी रणजीत सिंह नीटा व जर्मन में बैठे आतंकवादी गुरमीत सिंह बग्गा के इशारों पर पंजाब में एक बड़ी आतंकी साजिश का खाका तैयार किया था। उसे हाल ही में 23 सितम्बर को एस.एस.ओ.सी. ने बेनकाब कर दिया। आतंकी मान सिंह जेल में बैठकर जहां स्लीपर सैलों की भर्ती कर रहा था वहीं वह पाकिस्तान से ड्रोन के रास्ते भारत  में  भेजे गए  हथियारों के इस्तेमाल का  ब्ल्यू  प्रिंट  भी बना रहा था। 

 


फ्लैश बैक
स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल ने 23 सितम्बर को तरनतारन के चोला साहिब से के.जैड.एफ. के 4 आतंकियों में शामिल बलवंत सिंह बाबा उर्फ निहंग, अकाशदीप सिंह उर्फ अकाश रंधावा, हरभजन सिंह व बलबीर सिंह को गिरफ्तार किया था। जिनके कब्जे से 5 ए.के. 47, चार 30 बोर की पिस्तौल, 24 मैगजीन, 472 गोली सिक्का, 5 सैटेलाइट फोन, 2 मोबाइल, 2 वायरलैस सैट व 8 लाख रुपए की जाली भारतीय करंसी बरामद की गई थी। चारों आतंकियों की  गिरफ्तारी के बाद पंजाब में बड़ी साजिश रचने वाले मास्टर माइंड जेल में बैठे मान सिंह का नाम सामने आया था। अब जहां जेल को खंगाला जा रहा है वहीं इन आतंकियों द्वारा छिपाए गए कुछ अन्य हथियारों को भी रिकवर करने की संभावना जताई जा रही है। 

3 और नाम आए सामने, जल्द हो सकते हैं गिरफ्तार    
केन्द्रीय जेल से रिमांड पर लिए गए आतंकी मान सिंह व आर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट से प्रोडक्शन वारंट के बाद रिमांड पर लिए गए शुभदीप सिंह की पूछताछ  के  बाद 3 और नाम सामने आए हैं, जिनकी जल्द गिरफ्तारियां हो सकती हैं। 

swetha