कठुआ पुलिस का खुलासाःरावी दरिया पुल के रास्ते जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुए थे आतंकी

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 09:16 AM (IST)

सुजानपुर(ज्योति): कठुआ (जम्मू-कश्मीर) पुलिस द्वारा गत दिवस हथियारों सहित पकड़े गए 3 आतंकी पंजाब व जम्मू-कश्मीर को जोड़ने वाले रावी दरिया पुल के रास्ते जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुए थे। इस बात का कठुआ पुलिस ने तो खुलासा कर दिया है, परंतु पंजाब पुलिस मानने को तैयार नहीं है कि उक्त आतंकी पंजाब के किसी रास्ते से जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुए थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ट्रक को लखनपुर नाके से पकड़ा था। पंजाब के माधोपुर से नैशनल हाईवे के रास्ते  जम्मू-कश्मीर जाने का केवल यही एक मार्ग है जो लखनपुर के साथ जुड़ता है। यह भी कहा जा रहा है कि यह ट्रक बमियाल से जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुआ था मगर पंजाब पुलिस इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।

सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला (पठानकोट) पुलिस की ओर से पंजाब से जम्मू-कश्मीर की ओर जाने वाले प्रत्येक रास्ते, नाकों पर लगे सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगले जा रहे हैं, परंतु करीब 60 घंटे बीतने के बाद भी पुलिस के हाथ अभी तक कोई अहम सुराग नहीं लगा है, जिसके चलते जिला पुलिस का कोई अधिकारी अभी तक इस मामले में खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।  जानकारी के अनुसार गत दिवस जिला पुलिस प्रमुख द्वारा बार्डर क्षेत्र के एक अन्य अधिकारी को साथ लेकर बमियाल में बी.एस.एफ. अधिकारियों के साथ भी बैठक की गई थी और इस संबंधी तथ्य जुटाने की कोशिश में हैं कि ट्रक पंजाब के कौन से रास्ते से जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुआ है। 

वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो जब जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा इस बात का खुलासा किया गया था कि आतंकी पंजाब के माधोपुर रास्ते से जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुए तो इसके कुछ समय बाद ही डी.जी.पी. पंजाब दिनकर गुप्ता ने अपने तौर पर मामले की जांच के लिए स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल की टीम को जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना कर दिया था जो इस मामले की जांच में जुटी हुई है। इस मामले में जुटे सुरक्षा एजैंसी के अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके हाथ कई अहम सुराग लगे हैं, जिसकी गहनता से जांच की जा रही है। 

माधोपुर नाके पर पुलिस की स्थिति आतंकियों को न्यौता देने वाली  
कठुआ में इन आतंकिया के पकड़े जाने के बाद पठानकोट में हाई आर्ल्ट जारी कर दिया गया है। दावे किए जा रहे हैं कि पंजाब पुलिस का प्रत्येक नाके पर कर्मचारी पूर्ण रूप से सतर्क है और किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है परंतु जिला पुलिस के सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दावे हवा हो रहे हैं यह बात उस समय देखने को मिली जब शनिवार दोपहर के समय पंजाब केसरी प्रतिनिधि द्वारा पंजाब व जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार माधोपुर में स्थित नाके को चैक किया तो पंजाब से जम्मू-कश्मीर की ओर जाने वाले मार्ग में पंजाब पुलिस का एक भी कर्मचारी तैनात नहीं था, वहीं जब जम्मू-कश्मीर से पंजाब में आने वाले मार्ग को चैक किया गया तो उस मार्ग में भी कोई कर्मचारी दिखाई नहीं दे रहा था। यह नाका इस प्रकार प्रतीत हो रहा था जैसे की यह नाका इंटर स्टेट नाका न होकर किसी बाजार के चौराहे का हो। उक्त नाके से गाड़ी बिना चैकिंग के इस प्रकार आराम से निकल रही थी। जैसे की पंजाब पुलिस स्वयं आतंकियों को पंजाब में दाखिल होने का न्यौता दे रही हो। 

अधिकारियों ने कुछ भी जानकारी देने से किया इंकार 
जब पूरे मामले संबंधी जिला पुलिस के 2-3 आला अधिकारियों से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया।  

swetha