Cake खाने से बच्ची की मौ/त का मामला पहुंचा High Court, जानें कब होगी सुनवाई

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 06:22 PM (IST)

पटियाला : पटियाला में बर्थडे केक खाने से बच्ची की मौत का मामले में बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार बच्ची की मौत का मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। वकील कंवर पाहुल सिंह ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। याचिका में खाद्य सुरक्षा नियमों को सख्ती से लागू करने की मांग की गई है। साथ ही मांग की गई है कि सरकार ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने को लेकर कोई ठोस नीति बनाए।

यह भी पढ़ें : अकाली दल को लग सकता है झटका, IAS अफसर सहित ये दिग्गज नेता हो सकते हैं भाजपा में शामिल

जिस कंपनी के ऐप से खाना ऑर्डर किया गया है, सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस विक्रेता से खाना ऑर्डर किया गया है वह रजिस्टर्ड है और उसकी जिम्मेदारी भी तय की जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को ऐसे मामलों में फूड सेफ्टी रैगुलेशन एक्ट को सख्ती से लागू करने का भी निर्देश दिया है। इसके बावजूद सरकारें इसे लागू करने में विफल रही हैं, जिसके कारण लड़की की जान चली गई। बताया जा रहा है कि इस मामले में हाई कोर्ट  अगले हफ्ते सुनवाई करेगा। 

यह भी पढ़ें :  Punjab में महिला को निर्वस्त्र कर गलियों में दौड़ाने के मामले में सख्त आदेश जारी

आपको बता दें पटियाला के अमन नगर इलाके में 10 साल की बच्ची मानवी का 24 मार्च को बर्थडे था। इसी के चलते उसकी मां ने जोमैटो पर कान्हा फार्म से केक मंगवाया था। इस दौरान  परिवार वालों  शाम को 7 बजे केक काटा और खाया। इस मौके पर परिवार वालों द्वारा वीडियो भी बनाई गई। इसके बाद सभी परिवार वालों को उल्टियां आने लगी और मानवी ने ज्यादा केक खाया जिससे उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई। अगले दिन मानवी की शरीर नीला पड़ गया और उसकी अस्पताल में मौत हो गई। आपको ये भी बता दें कि जब परिवार वालों ने पुलिस को इस संबंधी शिकायत दर्ज करवाई और बताया कि उन्होंने कान्हा बेकरी से केक मंगवाया है तो पुलिस ने कहा कि इस नाम की कोई बेकरी नहीं है।  

 इस मामले की पुलिस  जांच में सामने आया है कि बेकरी वाले लोगों को फ्रेश केक नहीं देते थे। ये भी खुलासा हुआ है कि बेकरी वाले 75 डिग्री के तापमान पर 30-40 केक पहले ही बनाकर फ्रिज में रख लेते थे और ऑर्डर आने पर डेकोरेट कर डिलीवरी कर देते थे। बताया जा रहा है कि जब भी बेकरी वालों को कोई आर्डर मिलता तो वह पहले से बने हुए केक को डेकोरेट करके लोगों को बेचते थे। इस दौरान केक को चेक भी नहीं किया जाता था कि वह ठीक है या खराब। मिली जानकारी के अनुसार उक्त खुलासा गिरफ्तार किए गए मैनेजर रणजीत सिंह, पवन कुमार व विजय कुमार ने पूछताछ दौरान किया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  

News Editor

Kamini