Punjab: School खुलने के बीच रात पौने 11 बजे आया शिक्षा विभाग का अहम फैसला, पढ़ें...

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2023 - 07:50 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): बाढ़ के चलते राज्यभर के स्कूलों में हुई छुट्टियों के बाद आज सभी खुल गए है। इसी बीच बदोवाल सरकारी सी.सै.स्कूल का लैंटर गिरने के हुए हादसे के बाद सोमवार से स्कूल खुलने को लेकर दिन भर असमंजस की स्थिति बरकरार रही। इस बारे शिक्षा विभाग के अधिकारियों की रविवार को दिन भर चली मथापच्ची के बाद देर रात करीब पौने 11 बजे फैसला आया कि स्कूल की बिल्डिंग तो अगले आदेशों तक सील ही रहेगी जबकि यहां पढ़ते करीब 630 विधार्थियों की कक्षाएं सोमवार से नियमित रूप से शुरू होंगी। 

विधार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित न हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने बदोवाल के ही सरकारी प्राईमरी व मिडल स्कूलों के साथ गांव के ही गुरूद्वारा साहिब में विधार्थियों की कक्षाएं लगाने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि एलकेजी से 5वीं तक की कक्षाओं के विधार्थियों को प्राईमरी और 6वीं से 8वीं तक के विधार्थियों को गिणती के मुताबिक मिडल स्कूल में एडजस्ट किया जाएगा। वहीं 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं गुरूद्वारा साहिब में लगाई जाएंगी। हालांकि इस बारे स्पष्ट सूचना सोमवार को एडजस्टमैंट तय होने के बाद ही पता चल पाएगी लेकिन फिलहाल आज पूरा दिन विभाग का फोकस बच्चों की पढ़ाई शुरू करवाने पर रहा। जानकारी के मुताबिक बदोवाल का यह सरकारी स्कूल हादसे वाले दिन से ही डी.सी के आदेशों के बाद सील कर दिया गया था जिसकी बिल्डिंग के 100 मीटर के दायरे में भी जाने की मनाही है। लेकिन सोमवार को जब 4 दिन की छुटिटयों के बाद राज्य भर के सभी स्कूल खुल रहे हैं तो इस स्कूल के पेरैंटस के मन भी सवाल था कि उनके बच्चों की पढ़ाई अब कहां होगी।

इसको लेकर शनिवार से ही प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारी मीटींगे करने में लगे थे। रविवार को गांव के प्राईमरी व मिडल स्कूल के साथ गुरूद्वारा साहिब में भी कक्षाएं लगाने की बात फाईनल होने के बाद जिला शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव मंजूरी लेने के लिए सरकार के पास भेज दिया जिसकी मंजूरी के लिए चंडीगढ़ में भी शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस के साथ शीर्ष विभागीय अधिकारियों की मीटींग हुई।देर रात पौने 11 बजे सूचना मिली कि विधार्थियों की कक्षाएं नियमित रूप से लगाने के लिए जगह फाईनल करके बदोवाल स्कूल के स्टाफ को भी इसकी सूचना भेज दी गई है। बताया जा रहा है कि विभाग के निर्देशों के बाद स्कूल के अध्यापकों ने पेरैंटस के व्हाटसएैप ग्रुपों में सूचना भेज दी है कि सोमवार से बच्चों की पढ़ाई कहां कहां शुरू हो रही है।

Content Writer

Vatika