आज से इंडस्ट्री को रात 10 से सुबह 6 बजे तक 1 रुपए यूनिट सस्ती मिलेगी बिजली

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 09:25 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): पैडी का सीजन आज से खत्म हो गया है जिसका लाभ अब बड़ी इंडस्ट्री को सस्ती बिजली के रूप में मिलेगा क्योंकि एग्रीकल्चर को दी जाने वाली बिजली के बंद होने के कारण विभाग के पास अब पर्याप्त बिजली उपलब्ध रहेगी। इस क्रम में रात 10 से सुबह 6 बजे तक बिजली का इस्तेमाल करने पर इंडस्ट्री को 1 रुपए यूनिट के हिसाब से सस्ती बिजली मिलेगी।

वहीं विभाग द्वारा शाम 6 से रात 10 बजे तक इंडस्ट्री चलाने पर बिजली दरों के अलावा वसूल किए जाने वाले 2 रुपए यूनिट पीक आवर चार्जिस भी आज से खत्म कर दिए गए हैं। इस क्रम में विभाग द्वारा पैडी के सीजन में बिजली की अधिक खपत होने के कारण इंडस्ट्री को महंगी बिजली बेची जा रही थी। ये नियम एम.एस. (मीडियम सप्लाई ), एल.एस. (लार्ज सप्लाई) इंडस्ट्री पर लागू होते हैं जबकि एस.पी. (स्मॉल पावर) को पहले से पीक आवर चार्जिस से छूट है। एम.एस. का कनैक्शन 20 से 100 किलोवाट जबकि एल.एस. का कनैक्शन 100 से अधिक का रहता है जिसमें बिजली की खपत अधिक रहती है।

बड़ी इंडस्ट्री को राहत देने से बिजली की खपत बढ़ेगी और थर्मल प्लांटों के यूनिट बंद नहीं रखने पड़ेंगे। पावर निगम द्वारा प्राइवेट थर्मल प्लांटों से जो एग्रीमैंट किए गए हैं, उसके मुताबिक बिजली न लेने की सूरत में भी विभाग को फिक्स चार्जिस पड़ते हैं। इसी के चलते विभाग द्वारा बिजली की उपलब्धता होने के चलते इंडस्ट्री को सस्ती बिजली दी जाती है। वहीं इस संबंध में पावर निगम नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनेंद्र दानिया ने कहा कि उनके पास अभी सस्ती बिजली के संबंध में कोई सर्कुलर नहीं पहुंचा है, जैसे ही आदेश की कापी मिलेगी वह सूचित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News