राष्ट्रीय सर्वे के अनुसार 60 प्रतिशत युवा पीढ़ी की वोटिंग लेकर यह राय

punjabkesari.in Thursday, Jan 27, 2022 - 10:59 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर किए गए सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार देश की जनसंख्या के 86 प्रतिशत लोग का मत है कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोटिंग करना जरूरी होना चाहिए। इस पर सहमति जताने वालों में 60 प्रतिशत वह लोग है जिनकी उम्र 30 वर्ष से कम है। जब कि 56 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने हर मौके पर अपने वोट के हक का इस्तेमाल किया है। 

यह सर्वे पब्लिक ऐप की तरफ से आयोजित किया गया, जिसमें करीब 4 लाख लोगों ने भाग लिया। सर्वे में पूछे गए सवालों के जवाब में सर्वे में शामिल लोगों में से 81 प्रतिशत लोगों ने वर्तमान वोटिंग प्रणाली पर अपना विश्वास जताया। भाग लेने वाले लोगों का कहना है कि सामाजिक विकास के लिए वोटिंग करना एक प्रमुख कर्तव्य है। सर्वे के दौरान 34 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वोटिंग के दौरान उम्मीदवार के द्वारा किए गए विकास कार्यो को देखा जाता है और जब कि 31 प्रतिशत लोगों ने कहा कि चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों की तुलना करना भी अति महत्वपूर्ण है। इसके अलावा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार के फेस वेल्यू को लेकर भी करीब 5 प्रतिशत लोगों ने सहमति जताई, जबकि करीब 12 प्रतिशत लोगों ने उम्मीदवार की पार्टी की वेल्यू देखने की बात कही। 

सर्वे के दौरान करीब 5 प्रतिशत लोगों ने कहा कि चुनाव की जानकारी न होने पर उन्होंने वोटिंग की, जबकि 7 प्रतिशत लोगों ने राजनीतिक पार्टी का समर्थन न करने की वजह से वोटिंग न करने की बात कही। जबकि करीब 30 प्रति शत लोगों का कहना था कि किसी कारण के चलते वह अपने हक का इस्तेमाल नहीं कर सके । 

कारोबारी चंद्र जैन ने कहा कि युवा लोग पढ़े लिखे है उन्हें अपने वोट खराब नहीं करना चाहिए, बल्कि और को भी वोटिंग के लिए जागरूक करना चाहिए। वोट डालते हुए उम्मीदवार की फेस वेल्यू के अलावा उसके रिकार्ड को ध्यान में रख कर वोट डालनी चाहिए। पारिवारिक परम्परागत पार्टी प्रणाली से बाहर आकर वर्तमान हिसाब से वोट डालनी चाहिए ।  

कारोबारी आशीष गुप्ता ने कहा कि वोटिंग करना हमारा मौलिक अधिकार है। देश की डैमोक्रेसी को पावरफुल बनाने के लिए युवा पीढ़ी को इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए और अपनी खुद की समझ से वोट डालनी चाहिए ना कि किसी के कहने पर। देश के विकास के लिए यह जरूरी है। 

एडवोकेट लविशा ग्रोवर ने कहा कि युवा पीढ़ी को अपनी सोच बदलनी चाहिए, वोट का इस्तेमाल करते हुए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कौन सा उम्मीदवार विकास कार्य, सामाजिक सुरक्षा व अन्य मूलभूत सुविधाएं दिलवा सकता है। बल्कि महिलाओं को भी घोषणाओं या वादों की तरफ ध्यान न देते हुए अपनी सोच से वोट करनी चाहिए । 

शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News