दिल्ली से लौटे तबलीगी जमात के लोगों को 24 घंटों की आखिरी मोहलत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 09:04 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से लौटे तबलीगी जमात के लोगों को चौबीस घंटे की चेतावनी देते हुए कहा है कि राज्य में छिपे हुए जितने भी लोग हैं वो सामने आएं अन्यथा आपराधिक मुकदमे का सामना करने को तैयार रहें। विभाग के प्रवक्ता ने यहां कहा कि वे दी गई समय सीमा में अपने निकट के थाने में रिपोर्ट करें या फिर आपराधिक मुकदमा भु्गतने को तैयार रहें। राज्य में अब तक छिपे लोगों को यह महामारी समाज में फैलाने के बजाय आगे आकर जांच कराएं। उन्हें अगले 24 घंटों में कोविड-19 की स्क्रीनिंग के लिए पेश होना चाहिए। 

निजामुद्दीन मरकज के समागम में भाग लेने वाले पंजाब के 467 तबलीग जमात के लोगों में से पुलिस ने अब तक 445 लोगों का पता लगाया था, और 22 अन्यों की खोज जारी है। प्रवक्ता ने बताया कि इनमें से 350 के सैंपल टैस्ट किए गए थे और इनमें से 12 पॉजिटिव और 111 नेगेटिव पाए गए थे और बाकी 227 के नतीजों का इन्तजार किया जा रहा है। इस मुद्दे की संवेदनशीलता के मद्देनजर तबलीग जमात में हिस्सा लेने वाले बाकी व्यक्तियों को देश में से इस बीमारी के खात्मे के लिए टैस्ट करवाने के लिए बाहर आने और पंजाब सरकार को सहयोग देने के लिए कहा है। 

प्रवक्ता ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि तबलीग जमात का मरकज कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के हॉटस्पॉट के तौर पर सामने आया था, बाद में तबलीग जमात वकर्रों में से कई पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई। ज्ञातव्य है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहले ही 28 मार्च को एक एडवाईजरी जारी कर दी थी और इसको जारी रखते हुए सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों के सभी मुख्य सचिवों/सलाहकारों और डीजीपीज को इस बारे में गत 4 अप्रैल को हिदायतें दोहराई।

Mohit