करतारपुर साहिब जाने की प्रक्रिया 1 अक्तूबर तक सार्वजनिक होगी: रंधावा

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 09:31 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब के सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन सचिव बृज राज शर्मा के साथ मुलाकात करके करतारपुर गलियारे के चल रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा की और गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए जाने की प्रक्रिया को आसान और सार्वजनिक करने की मांग रखी। 

बैठक में किए गए निर्णयों का खुलासा करते हुए रंधावा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 1 अक्तूबर तक करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रक्रिया का ऐलान हो जाएगा और साथ ही पंजाब सरकार द्वारा की गई मांग को मानते हुए वैब पोर्टल पर पंजाबी भाषा में भी जानकारी उपलब्ध होगी। रंधावा ने कहा कि बैठक में बताया गया कि करतारपुर गलियारे का भारत की तरफ निर्माण का कार्य 31 अक्तूबर से पहले ही समाप्त हो जाएगा।

उन्होंने सचिव को यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा नवम्बर के पहले सप्ताह में डेरा बाबा नानक उत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए श्रद्धालु श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले ही पहुंचने लग जाएंगे इसलिए सभी निर्माण कार्य अक्तूबर महीने के अंत तक हर हाल में पूरे करने को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।सहकारिता मंत्री ने कहा कि करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भारी आमद को देखते हुए सीमा प्रबंधन ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर डेरा बाबा नानक में एक पुलिस स्टेशन की स्थापना को मंजूरी दी है। 

Vatika