पत्रकारों के लिए पीले कार्ड बनाने की प्रक्रिया होगी Online

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 03:50 PM (IST)

जालंधर: पंजाब सरकार राज्य में कार्यरत पत्रकारों की सुविधा के लिए बनाए जा रहे पीले कार्ड की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।  निदेशक जिला लोक संपर्क (डीपीआर) सुश्री अनंदिता मित्रा ने चंडीगढ़ पंजाब जर्नलिस्ट एसोसिएशन (सीपीजेए) तथा पेमा के एक शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान बताया कि राज्य में कई जिलों से पत्रकारों के पीले कार्ड बनाने में भेदभाव करने की शिकायतें मिल रही थी।

उन्होंने बताया कि इस समस्या के हल के लिए सरकार पीले कार्ड बनाने की सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि विभाग एक मोबाइल एप तैयार कर रहा है जिसके माध्यम से पत्रकार अपने मोबाइल से ही पीले कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस एप के जारी होने के पश्चात पीले कार्ड बनाने के लिए जिला सपर्क अधिकारियों की सक्रियता नागण्य हो जाएगी।  सुश्री मित्रा ने बताया कि पुलिस सत्यापन के बिना किसी भी पत्रकार का पीला कार्ड नहीं बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन मिलने पर चंडीगढ़ स्थित डीपीआर कार्यालय संबंधित जिलों के पुलिस अधिकारियों से अपने स्तर पर सत्यापन करवाएगा तथा योग्य पत्रकारों के कार्ड जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि समाचार पत्रों के लिए पीले कार्ड बनाने का निर्धारित कोटा में भी बढ़ोतरी की जा रही है जिससे पत्रकारों की काफी समस्याएं हल हो जाएंगी।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा वैब चैनलों के पत्रकारों के पीले कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं।  उन्होंने शिष्टमंडल को आश्वासन दिया कि सरकार जल्दी ही पत्रकारों के लिए नई नीति बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि पीले कार्ड तथा टोल प्लाजा जैसी समस्याओं को वह अपने स्तर पर हल रही हैं जबकि अन्य मांगों को वह मुख्यमंत्री कार्यालय भेजेगी।  उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पत्रकारों के कल्याण के लिए पीले कार्ड बनाने की योजना शुरू है जिसके तहत पीले कार्ड धारकों का दस लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और टोल प्लाजा माफ किया गया है। कई पत्रकारों के कार्ड नहीं बनने पर सीपीजेए ने शाहकोट में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का घेराव करने का एलान किया था। सीपीजेए के पंजाब प्रधान जसबीर सिंह पट्टी ने बताया कि सुश्री मित्रा से आश्वासन मिलने के पश्चात उन्होंने अब घेराव का कार्यक्रम रद्द कर दिया है।   शिष्टमंडल में जालंधर से सीपीजेए के प्रधान शिंदरपाल सिंह चाहल, महासचिव कुलविंदर सिंह घुम्मन और राजिंदर सिंह ठाकुर तथा अमृतसर से बलजीत सिंह काहलों, जतिंदर पाल सिंह, राजेश कुमार और बलविंदर कुमार शामिल थे।

Vatika