पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल की फिर तेज हुई सुगबुगाहट, इस दिन लग सकती है मोहर

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 11:57 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी कुमार) : पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल की सुगबुगाहट एक बार फिर तेज हो गई है। नई दिल्ली में 20 जून को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात दौरान इस पर मोहर लग सकती है।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने कहा है कि सोनिया गांधी पंजाब के तमाम मसलों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। संभव है कि आगामी बैठक में निर्णायक फैसला सुना दिया जाए। कहा जा रहा है कि कांग्रेस दलित वोट बैंक को साधने के लिए बड़ा दाव खेल सकती है। मंत्रिमंडल में दलित वर्ग से जुड़े नेताओं को जगह देने के साथ-साथ पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्तर पर भी अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मुलाकात से पहले पंजाब में भी हलचल तेज हो गई है। वीरवार को भी मुख्यमंत्री ने लगातार कई मंत्रियों, विधायकों और नेताओं के साथ बैठक की। इस दौरान विधानसभा क्षेत्रों के विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ लंबित कार्यों पर चर्चा हुई। विधायकों को आश्वस्त किया गया कि उनके क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने मुलाकात दौरान विधायकों से 2022 के चुनाव को लेकर चर्चा की और उनका मन टटोला। 18 जून को प्रस्तावित मंत्रिमंडल की बैठक से ठीक पहले इन बैठकों के आधार पर कहा जा रहा है कि मंत्रिमंडल स्तर पर कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। 

खासतौर पर दलित वोट बैंक को लुभाने के लिए कई दलित वर्ग हितैषी फैसले लिए जा सकते हैं। इसके संकेत इस मायने से भी अहम हैं कि मुख्यमंत्री ने दलितों से जुड़े मुद्दों को लेकर मंत्री मनप्रीत बादल और ब्रह्म मोहिंद्र की अगुवाई में एक कमेटी का गठन कर दिया है, जो दलितों से जुड़े मसलों पर जल्द रिपोर्ट सौंपेगी।
इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक राजकुमार ने भी दलितों से जुड़े मसले मुख्यमंत्री के समक्ष उठाए थे। इसमें सफाई कर्मचारियों को पक्का करने से लेकर स्कॉलरशिप, पहल के आधार पर पदोन्नति, बैकलॉक क्लीयर करने के साथ-साथ दलितों की ऋण माफी योजना को जल्द अमल में लाने की बात कही गई थी। 

विधायक राजकुमार वेरका ने कहा कि दलितों से जुड़े मसलों को सुलझाने में कांग्रेस सरकार हमेशा एक कदम आगे रही है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि सभी मसले जल्द सुलझाकर दलित वर्ग को तोहफा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अमरेंद्र का मंत्रियों-विधायकों के साथ फोटोशूट, एकजुटता का मैसेज देने की कोशिश
18 जून को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक से ठीक पहले मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने तमाम कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक की। साथ ही विधायकों से भी मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बैठक व मुलाकात की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर सांझा किया। पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान के बीच यह पहला मौका है, जब मुख्यमंत्री ने तमाम कैबिनेट मंत्रियों व विधायकों के साथ अपने आवास पर हुई बैठक की तस्वीर को सांझा किया है। 

कहा जा रहा है कि इन तस्वीरों के जरिए मुख्यमंत्री ने कांग्रेस में एकजुटता का संदेश देने की कोशिश की है। कहा यह भी जा रहा है कि 20 जून को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से होने वाली बैठक से पहले यह एक रिव्यू एक्सरसाइज है, जिसके आधार पर मुख्यमंत्री सोनिया गांधी के साथ निर्णायक फैसले का रास्ता तैयार करेंगे।

खास बात यह रही कि इस बैठक में नाराज चल रहे मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा, चरणजीत सिंह चन्नी भी शामिल रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैठक में मंत्रियों व विधायकों के विधानसभा क्षेत्रों में चल रहे विकास-कार्यों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Tania pathak