जिन स्कूलों में स्टाफ पूरा, वहां का रिजल्ट भी हो 100 परसैंट

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 01:32 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां अगले सप्ताह खत्म होने जा रही हैं व 2 जुलाई से स्कूल शुरू हो रहे हैं। स्कूलों में पढ़ाई निरंतर चले, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने पहले ही साफ कर दिया है कि कोई भी अध्यापक बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित करते हुए दफ्तरों का काम नहीं करेगा। यही नहीं शिक्षा सचिव ने बोर्ड की वार्षिक पेपरों में 25 फीसदी से कम नतीजा लेने वाले स्कूलों को अपने नतीजे में सुधार लाने के लिए कहा है। 

सचिव ने खास निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों में स्टाफ की कमी नहीं है, उनका रिजल्ट 100 फीसदी होना चाहिए। वहीं जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी है, उन स्कूलों से कोई भी जिला मैंटर तथा ब्लाक मैंटर न नियुक्त हो। जिला मैंटर को भी विशेष जिम्मेदारी देते हुए शिक्षा सचिव ने कहा कि वह कम नतीजा देने वाले स्कूलों से तालमेल कर सितंबर माह तक सुधार लाने के प्रयास करें।

समूह डी.ई.ओज़ व स्कूल प्रमुखों को निर्देश जारी करते हुए शिक्षा सचिव ने कहा कि वह उन विषय माहिरों की तरफ विशेष ध्यान दें, जिनका नतीजा बढिय़ा नहीं रहा है। इसके लिए कमेटी गठित करते हुए नतीजों में सुधार लेकर आने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा निर्देशों में कहा कि जिस स्कूल में क्लर्क का पद खाली भी है, वहां भी अध्यापक वेतन संबंधी बिल तैयार नहीं करेगा। यही नहीं जिस हाई स्कूल में क्लर्क का पद खाली है तो उस स्कूल के कलस्टर में आने वाले दूसरे स्कूल में तैनात क्लर्क उक्त स्कूल के अध्यापकों की सैलरी के बिल तैयार करेगा।  

Punjab Kesari