तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार पर लगे गंभीर आरोप, दी सफाई

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 07:34 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह पर पटना साहिब प्रबंधक कमेटी बोर्ड के मैंबर कमिक्कर सिंह मुकन्दपुर द्वारा श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह सामने पेश होकर दिए गए लिखित शिकायत पत्र में संगीन दोष लगने के बाद मामला तूल पकड़ता जा रहा है।
  
लोक इंसाफ पार्टी धार्मिक विंग के पंजाब प्रधान जगजोत सिंह खालसा ने पत्रकारों के साथ बातचीत दौरान कहा कि तख्त साहिबान के जत्थेदार सच्चे किरदार के होने चाहिए ना कि सिफारिशी और आकाओं के आज्ञाकार। उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति को तख्त साहिब का जत्थेदार लगाया जाए वह महान विद्वान, ऐजुकेटिड, अपने धर्म और कौम के लिए समर्पित भावना रखने वाला बुद्धिमान और आजाद सोच का मालिक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी जत्थेदार और संगीन दोष लगना बड़ा ही गंभीर मामला है क्योंकि उसके हाथों में पंथ की बागडोर होती है इसलिए वह लोक इंसाफ पार्टी द्वारा इस बारे सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब को मामले की जांच के लिए लिखित मांग पत्र सौंपेंगे।

क्या कहते हैं ज्ञानी इकबाल सिंह
अमृतसर में एक प्रैस कांफ्रैंस दौरान ज्ञानी इकबाल सिंह ने कहा कि मेरे पर कमिक्कर सिंह द्वारा लगाए गए आरोप बे-बुनियाद और झूठे हैं। मैं पिछले 35 वर्षों से इस पद पर विराजमान हूं और मेरे विरोधी मेरी शोहरत देख कर जलते हैैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मेरे चरित्र बारे पहले भी बात उड़ती रही है जो मैं 26-5-2008 की अखबारों में बयान दे चुका हूं। नीतीश कुमार को महाराजा रणजीत सिंह की तुलना देने बारे उन्होंने कहा कि मैं नहीं कहता संगत कहती है। महाराजा रणजीत सिंह धर्म निष्पक्ष राजा था और नीतीश कुमार ने बिना किसी भेदभाव के 350वां प्रकाश पर्व और बाद में भी सिखों का बहुत साथ दिया है। एक राजे की तुलना राजे के साथ की है।

नहीं हो सका संपर्क जत्थेदार हरप्रीत सिंह से 
जब श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को यह पूछने के लिए फोन किया गया कि अभी तक ज्ञानी इकबाल सिंह के साथ इस मामले बारे बातचीत हुई है कि नहीं तो उनके निजी सहायक जसविन्दर सिंह ने कहा कि वह जरूरी बातचीत कर रहे हैं काफी समय लगेगा।


 

Vaneet