न्यूयार्क पुलिस में शामिल होने वाली पहली दस्तारधारी महिला बनी गुरसोच

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 04:47 PM (IST)

जालंधऱःअमरीका में एक बार फिर पंजाबी लड़की ने धमाल मचा दी है। अब दस्तारधारी लड़की  अमरीका की पुलिस में दिखाई देगी। गुरसोच कौर की सोच ने उसे अमेरिका की सब से बड़ी पुलिस फोर्स में पहुंच दिया है। वह न्यूयार्क पुलिस विभाग में शामिल होने वाली पहली दस्तारधारी महिला बन गई है। उनको न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में पहली पगड़ीधारी महिला सिख सहायक पुलिस अधिकारी के तौर पर शामिल किया गया है।  

 

वह पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क सिटी पुलिस अकादमी से स्नातक हुई हैं।  सिख ऑफिसर्स एसोसिएशन ने ट्वीट किया ‘‘ हम न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में पहली सिख पगड़ीधारी आग्काल्यिरी पुलिस अधिकारी का स्वागत करने में गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।  वहीं भारत के आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया और उम्मीद जताई कि पगड़ीधारी महिला अधिकारी अमेरिका में सिख धर्म के बारे में बेहतर समझ पैदा करने में अहम भूमिका निभाएगी। पुरी ने कहा कि न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में पगड़ीधारी महिला पुलिस अधिकारी को देखकर वह खुश हैं।

 

उम्मीद करते हैं कि इससे अमेरीका में सिख धर्म और सिखों के बारे में बेहतर समझ पैदा होगी और उनके प्रति धारणा ठीक करने में मदद मिलेगी ताकि 2010 में उनके साथ जो घटना हुई थी । उसे दोहराया नहीं जाएगा। उन्होंने 2010 की उस घटना का हवाला दिया है कि जब संयुक्त राष्ट्र में भारत के तत्कालीन राजदूत पुरी को ह्यूस्टन हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी हटाने को कहा गया था। जब उन्होंने ऐसा करने से मना किया तो अधिकारियों ने उन्हें आधे घंटे से ज्यादा देर तक एक कमरे में बिठा कर रखा।  

swetha