किसानों व प्रशासन के बीच स्थिति बनी तनावपूर्ण, जानें वजह

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 09:43 PM (IST)

गुरदासपुर (गुरप्रीत चावला) : विधानसभा हलका काहनूवान दीनानगर तथा जिला गुरदासपुर के कुछ गांवों व जिला होशियारपुर और जिला गुरदासपुर के कुछ गांवों के साथ लगते दरिया बयास के पास जंगलात विभाग की जमीन को कब्जे को लेकर आज स्थिति तनावपूर्ण बन गई। आज गांव जगतपुर थाना पुराणाशाला के नजदीक बड़ी संख्या में किसान जदूर संघर्ष कमेटी के नेतृत्व में किसान तथा उनके परिवार इकट्ठे हो गए। यह किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ कथित तौर पर कुछ खेतों की जुताई कर रहे थे।

PunjabKesari

इस बीच मुकेरियां थाना पुलिस एस.एच.ओ.  हरजिंदर सिंह के नेतृत्व में वहां पहुंचीं। इस मौके पर देखा गया कि बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों से जमीन की जुताई कर रहे थे। साथ ही जंगल के एक बड़े इलाके में आग लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रैक्टर चालकों को खदेड़ने का प्रयास किया। पुलिस कार्रवाई के दौरान किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के नेता गुरप्रताप सिंह, बलविंदर सिंह, निर्मल सिंह व उनके साथी पुलिस से बहस करते दिखे।

इस अवसर पर किसानों ने कहा कि ब्यास नदी से सटे महताबपुर गांव और गुरदासपुर जिले के जगतपुर गांव और आसपास के 6 अन्य गांवों के किसानों ने देश के विभाजन से जमीन पर कब्जा कर लिया है। वर्ष 2018 में, पंजाब के तत्कालीन वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के नेतृत्व में वन विभाग ने जिला प्रशासन, होशियारपुर के सहयोग से भूमि पर कब्जा कर लिया और पेड़ लगाए। पीड़ित किसान निर्मल सिंह और उनके साथियों ने बताया कि जमीन पर 30 से ज्यादा परिवारों का कब्जा है। सरकार ने इन परिवारों की 2 से 5 एकड़ जमीन जब्त की थी। इसके चलते ये परिवार भुखमरी के कगार पर हैं।

इस संबंधी जब पुलिस अधिकारी हरजिंदर सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि साल 2018 से लगभग 200 एकड़ से ज्यादा जमीन पर वन विभाग ने रुख लगाए हुए हैं परन्तु अब कुछ लोगों द्वारा पेड़ों को उखाड़ कर इस जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। इस दौरान बड़ी  संख्या में पेडों को आगे के हवाले भी किया गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कानून को अपने हाथों में लिया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए रही है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News