जलियांवाला बाग की मिट्टी को राष्ट्रीय अजायबघर में रखा जाएगा: श्वेत मलिक

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 09:48 PM (IST)

अमृतसरः केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल और पंजाब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं जलियांवाला बाग के ट्रस्टी श्वेत मलिक ने शहीदों की स्थली जलियांवाला बाग से विशेष रूप लाई गई मिट्टी का कलश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंपा है। मोदी ने इसे दिल्ली स्थित ‘‘नेशनल म्यूजियम'' में रखने का आश्वासन दिया है ताकि जो लोग जलियांवाला बाग नहीं जा सकते, वे यहीं पर उसके दर्शन कर सकें और गौरवान्वित महसूस कर सकें। 

मलिक ने आज यहां बताया कि आज 100 वर्ष बाद यह मिट्टी नेशनल म्यूजियम में पहुंची है। उन्होंने कहा कि जब सांस्कृतिक मंत्री प्रह्लाद पटेल अपने करतारपुर कॉरिडोर से संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने सुल्तानपुर लोधी जाने के लिए अमृतसर आए थे, तब उनके द्वारा शहीदों की स्थली जलियांवाला बाग से से पवित्र मिट्टी अपने साथ ले गए थे। सांसद मलिक ने कहा कि जलियांवाला बाग का चप्पा-चप्पा देश की आजादी में पंजाबियों द्वारा दिए असंख्य बलिदानों का गवाह है। इसकी दीवारें उस इतिहास का वृतांत आज भी यथावत सुनाती हैं, जिसे देख कर हर कोई खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 70 वर्ष के शासनकाल में जलियांवाला बाग की हालत खराब हुई है। 

उन्होंने बताया कि जलियांवाला बाग का विकास किया जा रहा है जिसमें वर्तमान गैलरी का पुनर्निर्माण कर वहां अति आधुनिक तकनीक से जलियांवाला बाग के इतिहास को दिखाया जाना भी शमिल है ताकि यहां आने वाले पर्यटक अपने स्वर्णिम इतिहास से वाकिफ हो सकें। जिस रास्ते से जरनल डायर ने जलियांवाला बाग में प्रवेश करके निहत्थे भारतीयों पर गोलियां चलाई थीं, उस ऐतिहासिक रास्ते की पुरानी विरासत को संरक्षित करते हुए उसे नया रूप दिया जा रहा है। प्रवेश द्वार की दाएं व बाएं की दीवारों पर उस समय के द्दश्यों का जीवंत चित्रण किया जा रहा है। शहीदी कुएं का भी जीर्णोधार किया जा रहा है तथा उसके भीतर का द्दश्य भी अब लोगों को साफ-साफ दिखाई देगा और इसके अतिरिक्त दीवारों पर लगे गोलियों के निशानों को भी संजोया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News