Punjab : पिछले 14 महीने से वेतन को तरस रहे इस कालेज के अध्यापक, जानें मामला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 11:41 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): जी.एच.सी. खालसा कालेज गुरुसर सुधार में पिछले 14 महीने से वेतन न मिलने से खफा कालेज के प्रोफेसर्स द्वारा कालेज प्रांगण में पिछले कई दिनों से धरना दिया गया है। इस धरने पर बैठे प्रर्दशनकारी अध्यापकों को पहले एसो. ऑफ अनएडिड कालेज टीचर्स (एयूसीटी) और आज पंजाब एंड चंडीगढ़ कॉलेज टीचर्स यूनियन ने अपना समर्थन दिया है। ए.यू.सी.टी. ने उक्त मामले में पंजाब यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर को पत्र लिखकर जी.एच.सी. खालसा कालेज सुधार पर पी.यू. कैलेंडर के चैप्टर 8 ई के कलॉज 4.1 की उल्लंघना करने का आरोप लगाया है जिसमें कहा गया है कि अगर मैनेजमैंट अध्यापक को 1 साल से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी तनखवाह नहीं देगी तो अध्यापक वर्ग देश का भविष्य कैसे संवारेगा? प्रो. जसपाल सिंह व तरुण घई ने कहा कि पी.यू. कैलेंडर के मुताबिक हर महीने की 10 तारीख से पहले अध्यापक को तनख्वाह मिलनी चाहिए लेकिन उक्त कालेज कैलेंडर को कुछ नहीं समझता।

धरने में बुधवार को पंजाब एंड चंडीगढ़ कॉलेज टीचर्स यूनियन के लुधियाना जिलाध्यक्ष डा. चमकौर सिंह व जिला सचिव डा. सुंदर सिंह शामिल हुए। डा. चमकौर सिंह ने कहा कि उक्त कॉलेज दशकों से एक गौरवशाली संस्थान के रूप में समाज की सेवा कर रहा है, इसके शिक्षक संस्था को अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में रीढ़ की हड्डी रहे हैं। ऐसे समय में कॉलेज के प्रोफेसर्स को 14 माह से वेतन न मिलना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब शिक्षक ही आर्थिक तंगी झेलकर मानसिक रूप से टूट चुका है तो वह कक्षा में अपने बच्चों को अच्छा मार्गदर्शन कैसे दे सकता है। अत: संस्था के बच्चों और शिक्षकों के भविष्य को बचाने के लिए शिक्षकों को इस मानसिक पीड़ा से बाहर निकालना चाहिए, उनका वेतन नियमित किया जाना चाहिए।

उन्होंने प्रिंसिपल से आग्रह किया है कि प्रोफेसर्स का वेतन नियमित किया जाए, यदि प्रबंधन फिर भी मांग नहीं मानता है तो पी.सी.सी.टी.यू इस व्यवहार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए विवश होगी। वहीं प्रिंसीपल हरप्रीत सिंह ने कहा कि आज धरने पर बैठे अध्यापकों की मैनेजमैंट के साथ मीटिंग हुई है। उन्होने कहा कि मामले का जल्द ही कोई हल निकाले जाने की उम्मीद है।

Content Writer

Subhash Kapoor