मैक्सिको मामलाः अमरीकी पुलिस की कार्रवाई से युवकों के परिजनों में दहशत

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 09:11 AM (IST)

कपूरथला (भूषण): अमरीका जाने की कोशिश में मैक्सिको सीमा पर पकड़े गए बड़ी संख्या में पंजाबी युवकों की गिरफ्तारी ने जहां प्रदेश भर में रहने वाले उनके परिजनों को दहशत में डाल दिया है। वहीं जिला कपूरथला से संबंधित काफी संख्या में युवकों के अमरीका मैक्सिको सीमा पर फंसे होने के कारण इनके परिजनों में भारी खौफ पाया जा रहा है। भोले-भाले युवकों को अमरीका भेजने का झांसा देकर उनसे 30 से 35 लाख रुपए लेने वाले फर्जी ट्रैवल एजैंटों की गिरफ्तारी लगातार जारी है। विगत दिनों मैक्सिको से अमरीका जाने की कोशिश में बड़ी संख्या में ऐसे युवक अमरीकी पुलिस ने गिरफ्तार किए हैं, जो कई महीनों से मैक्सिको सीमा पर फंसे हुए थे।

इन युवकों को जब कबूतरबाजों ने मैक्सिको से अमरीका में भेजने की कोशिश की तो वहां तैनात अमरीकन पुलिस ने इन युवकों को गिरफ्तार कर लिया था। जेलों में बंद इन युवकों की रिहाई के लिए अब जहां प्रदेश भर में मांग उठने लगी है। वहीं इनको भेजने वाले फर्जी ट्रैवल एजैंटो के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग भी उठने लगी है। बताया जाता है कि इनमें से कई युवकों ने तो कबूतरबाजों को 40 लाख रुपए तक की रकम अदा की थी। गौर हो कि मैक्सिको के रास्ते अमरीका जाने की कोशिश करने वाले युवकों में काफी संख्या में जिला कपूरथला के भुलत्थ सब डिवीजन से संबंधित युवक हैं। भुलत्थ सब डिवीजन को प्रदेश भर में एन.आर.आई. के बड़े गढ़ के रूप में माना जाता है।

अमरीकी पुलिस द्वारा की जा रही इस कार्रवाई से भुलत्थ व बेगोवाल क्षेत्र से अमरीका के लिए निकले इन युवकों के परिजनों में भारी दहशत फैला दी है। बताया जाता है कि इनमें से कई युवकों का अपने परिजनों से संपर्क भी नहीं हो पा रहा है। 

गिरफ्तारी के बावजूद फर्जी ट्रैवल एजैंटों की गतिविधियां जारी
विगत कुछ महीनों के दौरान पंजाब पुलिस द्वारा फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ कई शहरों में की गई कार्रवाई के बावजूद भी जिला कपूरथला सहित दोआबा क्षेत्र में ऐसे फर्जी ट्रैवल एजैंटों की गतिविधियां लगातार जारी हैं जो युवकों को जंगलों व खतरनाक रास्तों से अमरीका भेजने का झांसा देकर मोटी रकम वसूल कर रहे हैं तथा इनमें से ज्यादातर कबूतरबाजों के अपने कार्यालय भी नहीं हैं लेकिन फिलहाल जिले में इनके खिलाफ अभी सख्त कार्रवाई न होने से ऐसे कबूतरबाज लगातार अपनी गतिविधियों को चला रहे हैं।

Anjna