12वीं पास इंजीनियर का कमाल, कबाड़ से बना दिया चोर पकड़ने वाला यंत्र(Watch video)

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 03:54 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा,दर्दी): जिला श्री मुक्तसर साहिब के गांव सीरवाली का नौजवान किसान राजविंद्र सिंह एक ओर जहां पर्यावरण की संभाल को ध्यान में रखकर तकनीकों तरीकों से खेती कर रहा है वहीं इसने एक ऐसा यंत्र बनाया है जो किसी भी जगह पर चोर के आने पर इस संबंधी मालिक को फोन कॉल करके सूचना देता है। 

राजविंद्र सिंह कहता है कि खेतों में ट्रांसफार्मर या मोटरें चोरी होनी की घटनाओं ने उसको यह खोज करने के लिए प्रेरित किया। उसने जो यंत्र बनाया है उसकी रेंज 15 फुट है। यह यंत्र जहां रखा जाता है उसके 15 फुट के घेरे में जब भी कोई अज्ञात व्यक्ति प्रवेश करता है तो यह मालिक को फोन कर देता है। उसने अपनी इस खोज बारे जानकारी जिले के डी.सी. डा. सुमित जारंगल से सांझी की।

इस अवसर पर डी.सी. ने किसान की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह बहुत अच्छी खोज है। यह यंत्र रात के समय दुकानों, घरों आदि में भी चोरी की घटनाएं रोकने में सहायक सिद्ध हो सकता है। राजविंद्र सिंह सिर्फ 12 कक्षाएं पास है। अपने पिता की रीढ़ की हड्डी की बीमारी कारण उसको पढ़ाई बीच में छोडऩी पड़ी थी परंतु उसने वैज्ञानिक नजरिया नहीं छोड़ा। वह 5 एकड़ जमीन में कृषि विभाग की सलाह से खेती करता है। वह हर किसान मेले पर जाता है व उसने 20 जून की बजाय अभी तक भी धान नहीं लगाया ताकि पानी की बचत हो सके। उसने 4 कनाल में कीटनाशक रहित खेती भी शुरू की है। राजविंद्र सिंह बताता है कि इससे पहले उसने एक यंत्र बनाया था जो ट्यूबवैल पर बिजली आ जाने पर किसान को सूचित कर देता था व किसान अपने फोन से ही ट्यूबवैल की मोटर चला सकता था। वह कहता है कि उसको सहायता मिले तो वह किसानी से संबंधित और भी कई खोजें करना चाहता है।
 

Anjna