पंजाब में टिड्डी दल के हमले का खतरा, 4 जिलों में हाई अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 02:57 PM (IST)

चंडीगढ़ /भवानीगढ़ (कांसल): देश के और राज्यों में नुक्सान करने के बाद राजस्थान के चूरू और हरियाणा के सिरसा से पंजाब की सरहद के साथ लगते इलाकों में टिड्डी दल का हमला किसी समय भी हो सकता है, जिस संबंधी सचिव कृषि और किसान भलाई विभाग के काहन सिंह पन्नू की तरफ से एक पत्र जारी करके बठिंडा, मानसा, बरनाला और संगरूर जिलों को चौकस किया गया है और जिले में गठित की टीमें को हाईअलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किये हैं।

काहन सिंह पन्नू ने कृषि अफसरों को हिदायतें जारी की हैं कि टिड्डी दल के संभावित हमले को देखते किसी भी अधिकारी को अग्रिम छुट्टी की नहीं दी जाएगी। छुट्टी वाले दिन भी आधिकारियों को दफ़्तरों में मौजूद रहने के लिए कहा है। इस बारे संगरूर के मुख्य कृषि अफ़सर डा. जसविन्दर पाल सिंह ग्रेवाल ने बताया कि हवा की दिशा और उक्त जिलों की हद हरियाणा के साथ लगने कारण टिड्डी दल के संभावी हमले को रोकने के लिए कृषि विभाग की तरफ से सभी प्रबंध किये गए हैं।

पंजाब के पड़ोसी राजस्थान और हरियाणा में इस टिड्डी दल ने काफ़ी फसलों को नुक्सान पहुँचाया है। इसको मुख्य रखते हुए 4 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है जिससे टिड्डी दल के ऐसे किसी भी संभावित हमले पर काबू पाया जा सके और फसलों को ख़राब होने से बचाया जा सके। इस बारे आम लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है कि टिड्डी दल के आने /दिखाई देने या बैठने वाली जगह की जानकारी तुरंत कृषि विभाग को दी जाये। 

Edited By

Tania pathak