चालू होने के 24 घंटों में ही बंद हुए ''थर्मल प्लांट'', किसानों ने धरना देकर बंद की सप्लाई

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 09:50 AM (IST)

पटियाला (परमीत): भारतीय किसान यूनियन की तरफ से प्राइवेट थर्मल प्लांटों की कोयलें की स्पलाई बंद करने के ऐलान के बाद यूनियन सदस्यों ने राजपुरा थर्मल प्लांट के लिए कोयलें की स्पलाई वाली रेल लाईन पर धरना देकर स्पलाई बंद कर दी। यूनियन सदस्यों की तरफ से बीते दिन तलवंडी प्लांट के लिए कोयलें की स्पलाई बंद की गई थी। इस नई कार्यवाही के बाद तलवंडी और गोइंदवाल साहब प्लांट चालू होने के 24 घंटो के अंदर-अंदर फिर बंद हो गया, जबकि राजपुरा थर्मल प्लांट का शुरू किया गया यूनिट नंबर -2 फिर बंद कर दिया गया।

सरकारी रिकार्ड में प्लांटों और यूनिट को बंद करने के मुख्य कारण कम मांग दिखाया गया है परन्तु वास्तविकता यह है कि प्राइवेट प्लांटों के लिए कोयलें की स्पलाई सही तरीके बहाल नहीं हो सकी। सरकारी आंकड़ों से अनुसार इस समय पर तलवंडी साबो में 0.75, राजपुरा 1.58 और गोइन्दवाल साहब प्लांट में 1.51 दिन का कोयला पड़ा है। सरकारी क्षेत्र के रोपड़ पलांट में 6.12 पड़ा है।

तलवंडी साबो और गोइन्दवाल साहब पलांट बंद होने के बाद सरकारी पलांट फिर चालू नहीं किए गए परन्तु संभावना मानी जा रही है कि यह प्लांट किसी भी समय फिर चालू किये जा सकते हैं। याद रहे कि 2 दिन पहले ही किसान यूनियन की तरफ से मालगाड़ियों को जाने की आज्ञा देने के ऐलान के बाद थर्मल प्लांटों के लिए कोयलें की स्पलाई बहाल हुई थी। बंद पड़े तलवंडी साबो और गोइन्दवाल साहब प्लांट बंद किये गए थे, जबकि अर्ध सामर्थ्य पर चल रहा राजपुरा का अकेला यूनिट पूरी सामर्थ्य पर किया गया था।

इसके साथ ही चंद घंटों में ही अगला यूनिट भी चालू कर दिया गया था परन्तु किसानों के नए संघर्ष के मद्देनज़र यह गतिविधियों फिर से ठप्प होने की तरफ बढ़ रही हैं। चाहे पॉवरकॉम  की तरफ से कल 23 अक्तूबर को बिजली की खरीद आंशिक मात्रा बढ़ाई गई और 1107 लाख यूनिट ख़रीदे गए, जोकि 22 अक्तूबर को की गई 1013 लाख यूनिट की अपेक्षा 90 लाख यूनिट ज़्यादा हैं परन्तु आसार यह बनते जा रहे हैं कि पावरकाम को अपने सरकारी थर्मल चलाने पड़ेंगे और बाहर से खरीद बढ़ानी पड़ेगी। 

Tania pathak