Jalandhar: शहर के ये इलाके बने नशेड़ियों के अड्डे, डर के साए में लोग

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 06:23 PM (IST)

जालंधर (कशिश): महानगर में पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा के कड़े निर्देशों के बाद से पुलिस प्रशासन द्वारा नशा तस्करों पर आए दिन कार्रवाई की जा रही, ताकि जालंधर को नशामुक्त बनाया जा सके लेकिन शहर में नशेड़ियों में पुलिस प्रशासन का डर खत्म होता हुआ नजर आ रहा है।

महानगर में कुछ पार्कों, खंहडर बिल्डिंगों या खाली प्लांटों को इन नशेड़ी युवाओं ने अपने अड्डे बना कर रखा हैं। इतनी सख्ती होने के बावजूद ये लोग आसानी से चिट्टा लेकर पार्कों और खाली पड़ी इमारतों में ग्रुप बनाकर नशा करते हैं। जिन जगहों पर लोगों का आना-जाना नहीं होता है वहां पर पहुंच कर देखा गया तो इस्तेमाल की हुई सिरिंज, सिल्वर पेपर, रबड़ की पाइपें, शराब की बोतलें, प्रतिबंधित खांसी की दवाइयों की शीशियां व दूसरे मैडिकेटिड नशे के खाली पत्ते इत्यादि मिले।

आस-पास के इलाका वासियों का कहना है कि रात ही नहीं दिन के समय भी यहां से गुजरने से भी डर लगता है। अगर इन नशेड़ियों को यहां पर नशा करने से रोका जाता है तो वे मारने तक उतर आते हैं। इस कारण आम जनता को इन नशेड़ियों की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि इनमें से कुछ नशेड़ियों को नशे की लत से परेशान होकर उनके घर वालों ने बेदखल तक कर रखा है।

छोटे नशा तस्करों का बड़ा नैक्सेस, गली के बाहर खड़े होते इंनफॉर्मर

मिली जानकारी से पता चला है कि बड़े तस्कर छोटे तस्करों को नशा बेच देते हैं। इसके बाद छोटे तस्करों ने अपना ही अलग नैटवर्क बनाया हुआ है। वे नशा बेचने के लिए छोटी उम्र के बच्चों का इस्तेमाल करते हैं। जिन इलाकों में नशा बेचा जाता है उन इलाकों में दिहाड़ी पर इनफॉर्मर रखे हुए होते हैं, जोकि इलाके के बाहर अपनी ड्यूटी देते हैं। जैसे ही उन्हें लगता है कि कोई पुलिस वाला आया है या आ रहा है तो वे तुरंत कॉल कर अपने साथियों को जानकारी दे देते हैं और उनके साथी इधर-उधर भाग जाते है।

5-10 रुपए का खुला सिल्वर पेपर बेच रहे दुकानदार

कई इलाकों में किराना दुकानदार सिल्वर पेपर जोकि घर का खाना पैक करने के लिए लिया जाता है ये नशेड़ी वहां से 5-10 रुपए का खुला सिल्वर पेपर का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर नशा करने के लिए ले जाते हैं। आम जनता को सिल्वर पेपर का पैक पूरा दिया जाता है। दुकानदारों में भी पैसे कमाने के लालच में नशे को बढ़ावा दिया जा रहा हैं।

शहर में हो रही चोरियों का मुख्य कारण है नशा

नशे की लत युवाओं में इस कदर बढ़ चुकी है कि नशे की पूर्ति के लिए यह युवा शहर में हो रही चोरियों को भी अंजाम दे रहे हैं। जिससे आए दिन लूटपाट की घटनाएं हो रही हैं। शहर की कई पार्कों व खहंडर बिल्डिंगों में लोहे ग्रिलें, दरबाजे, सरिया, लोहे की पाइपें, पानी की टूटियां तक ये नशेड़ी बेच चुके हैं, जिससे पार्कों की दयनीय हालत खराब हो चुकी है। शहर में हो रही चोरियों का मुख्य कारण नशे की लत भी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Kamini