Covid की तीसरी लहर से निपटने के लिए मुख्य सचिव की तरफ से उठाए गए अहम कदम

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 02:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): पंजाब सरकार द्वारा राज्य में मैडीकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने और सभी स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं और प्राइवेट अस्पतालों में अपेक्षित मैडीकल ऑक्सीजन की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए सभी जिलों में 75 प्रैशर स्विंग एडजोरपशन (पी.एस.ए.) प्लांट स्थापित किए जाएंगे ताकि अति-संभावित तीसरी कोविड लहर का डट कर मुकाबला किया जा सके। 

मुख्य सचिव विनी महाजन ने राज्य की स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं में मैडीकल ऑक्सीजन के प्रबंधन का जायजा लेने हेतु बैठक की अध्यक्षता की। ज्ञात रहे कि बरनाला और नंगल में दो प्लांट पहले ही कार्यशील हैं और बाकी का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। मैडीकल कालेज अमृतसर और पटियाला में भी 2 नए ट्रायल प्लांट शुरू किए गए हैं। मुख्य सचिव ने राज्य ऑक्सीजन प्रबंधन ग्रुप का भी गठन किया है,  जिसका नेतृत्व प्रमुख सचिव जल सप्लाई और सैनीटेशन जसप्रीत तलवार कर रहे हैं और  डायरैक्टर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग सी.सिबिन और एम.डी. पंजाब स्वास्थ्य निगम तनु कश्यप और अतिरिक्त सचिव जल सप्लाई और सैनीटेशन अमित तलवार इसके मैंबर हैं।

जसप्रीत तलवार को इस बारे में भारत सरकार से संबंध बनाए रखने के लिए स्टेट नोडल अधिकारी के तौर पर भी नियुक्त किया गया है। राज्य में पी.एस.ए. प्लांटों की उपलब्धता को अपडेट करते हुए जसप्रीत तलवार ने बताया कि पंजाब के पास 1400 लीटर प्रति मिनट (एल.पी.एम.) की सामथ्र्य वाले अपने 2 पी.एस.ए. प्लांट मौजूद हैं। जबकि भारत सरकार ने 30,500 एल.पी.एम. की सामथ्र्य वाले 42 और प्लांट मंजूर किए हैं, इसके अलावा दानी-सज्जनों द्वारा 16,977 एल.पी.एम. की सामथ्र्य वाले 33 प्लांट मुहैया करवाए जा चुके हैं।

Content Writer

Vatika