कड़ाके की ठंड के बीच लगातार रिकॉर्ड बना रहा पंजाब का यह जिला, 0.4 डिग्री पहुंचा तापमान

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 01:24 PM (IST)

नवांशहर : पंजाब में न्यूनतम तापमान के मामले में नवांशहर लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले रविवार से नवांशहर में कड़ाके की ठंड ने जोर पकड़ लिया है। बुधवार को जिले के बलाचौर और बल्लोवाल सोखड़ी का तापमान 0 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान नवांशहर का 4 डिग्री रहा। पिछले दिनों की बात करें तो रविवार को न्यूनतम तापमान 0 डिग्री, सोमवार को 0.2 डिग्री और मंगलवार को 0.4 डिग्री था, जबकि इन दिनों नवांशहर में तापमान लगातार 4 डिग्री के आसपास बना हुआ है। सुबह और देर शाम को कोहरा जारी है।

सुबह कोहरे के कारण विजीबिलटी 20 मीटर से भी कम थी। कोहरे का प्रकोप न सिर्फ मुख्य सड़कों और खेतों में देखने को मिल रहा है, बल्कि आबादी वाले इलाकों में भी कोहरे की घनी चादर छाई हुई है। बुधवार को पिछले दिनों की तरह दोपहर में सूर्य देव के दर्शन हुए, लेकिन 3-4 घंटे तक धूप खिलने के कारण लोगों को ठंड से ज्यादा राहत नहीं मिल सकी, क्योंकि शाम 5 बजे सूर्यास्त के बाद तापमान में गिरावट शुरू हो जाती है। वहीं लोग ठंड से बचने के लिए आग का सहारा ले रहे हैं। शहर के बाजारों और सड़कों पर छोटी-छोटी दुकानें चलाने वाले दुकानदार जहां आग जलाकर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं बड़े शोरूम और दुकानें भी ठंड से बचने के लिए हीटर और बॉयलर का सहारा ले रहे हैं।

पिछले डेढ़ महीने से बारिश की कमी के कारण वातावरण में धूल और धुंध के कणों की मात्रा लगातार बढ़ रही है। दोपहर के समय नवांशहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 320 के आसपास था। डॉ. राजीव कुमार का कहना है कि अत्यधिक ठंड में चलने से बचना चाहिए और जहां तक ​​संभव हो बिना कोई विशेष काम किए घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। उन्होंने ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने की भी सलाह दी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 

News Editor

Kamini