इस Student ने कर दिखाया ऐसा कमाल, बड़ी-बड़ी कंपनियों में होने लगे चर्चे

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 01:12 PM (IST)

लुधियाना: लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज में इलेक्ट्रिकल विभाग के विद्यार्थियों ने बैटरी के साथ चलने वाला स्कूटर तैयार करके कमाल कर दिया है। कॉलेज के इलेक्ट्रानिक विभाग के विद्यार्थियों ने मिल कर यह प्रॉजैक्ट 6 माह के समय दौरान मुकम्मल कर लिया है, जिसके चर्चे अब पूरे लुधियाना में ही नहीं, बल्कि बड़ी -बड़ी कंपनियों में भी होने लगे हैं।

PunjabKesari

विद्यार्थियों के इस काम के लिए उनके विभाग के प्रोफेसर और एच.ओ.डी.भी खुश हैं और उन्हें शाबाशी दे रहे हैं। गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रिक विभाग के विद्यार्थियों ने बताया कि इस स्कूटर पर उन्होंने कई महीने काम किया है और फिर इसको इलेक्ट्रिक बनाया है। उन्होंने कहा कि भारत में व्हीकल के भविष्य को देखते उन्होंने एक नया प्राजैक्ट तैयार करने केबारे सोचा और फिर कोरोना काल के दौरान काफ़ी मुश्किलें भी आईं क्योंकि समान नहीं मिल रहा था। इसके बावजूद उन्होंने यह स्कूटर तैयार कर लिया। विद्यार्थियों ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक वाहन की 50 किलोमीटर चलने का सामर्थ्य है लेकिन इसे और बढ़ाया जाएगा।
PunjabKesari
विद्यार्थी पुनीत सिंह बेदी ने कहा इसकी बैटरी 3 घंटों में पूरी चार्ज हो जाती है। इलेक्ट्रानिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डा. कनवरदीप सिंह ने कहा कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है कि उनके विद्यार्थियों ने इस प्रॉजैक्ट पर काम करके इसे पूरा किया।उन्होंने कहा कि आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का है और इसमें उनकी तरफ से अपने कालेज में एक नए विषय का पाठ्यक्रम भी शुरू किया गया है, जिसके साथ विद्यार्थियों को इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रॉजैकट पर विद्यार्थियों ने काफ़ी मेहनत की है और उनकी मेहनत से ही आज यह प्रोजैक्ट मुकम्मल हो सका है। उन्हों ने कहा कि इस प्राजैकट के द्वारा दूसरे विद्यार्थियों को भी प्रेरणा मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News