Traffic Rule तोड़ने वालों की अब नहीं खैर, उल्लंघना करने पर घर पहुंचेगा चालान

punjabkesari.in Friday, May 05, 2023 - 12:18 PM (IST)

अमृतसर (बाठ) : ट्रैफिक निमय की उल्लंघना करने वालों के लिए अहम खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार शहर के किसी भी कोने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर लोगों को व्हाट्सएप पर जुर्माने की खबर मिल जाएगी। भारत भर के स्मार्ट शहरों की तरह, अब स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अमृतसर में सरकार द्वारा लगभग 1150 कैमरे लगाए जा रहे हैं ताकि ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाया जा सके और इन पर कड़ी नजर रखी जा सके। इस पर करीब 91 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस परियोजना के जून के अंतिम सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है और काम जोरों पर चल रहा है।

गौरतलब है कि धार्मिक और ऐतिहासिक शहर होने के कारण अमृतसर में प्रतिदिन बाहरी राज्यों या विदेश से लगभग 2 लाख पर्यटक आते हैं। ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए हाल ही में 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया गया है, लेकिन नियमों और कानूनों की उल्लंघना के कारण लगभग हर चौक में कोई न कोई दुर्घटना होती रहती है। इस उल्लंघन को रोकने के लिए सरकार ने अब ट्रैफिक की निगरानी के लिए कमर कस ली है। इसका समाधान यह है कि हर चौक-चौराहों पर कैमरे लगवाए जाएं ताकि उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसी जा सके। इस तरह की व्यवस्था जल्द ही शहर की 17 सड़कों पर शुरू होने जा रही है। इसके अलावा 10 चौकों में कोई दुर्घटना होने पर उस चौक में आपातकालीन बटन दबाने पर तत्काल चिकित्सा सहायता और पुलिस सहायता का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा इन कैमरों के साथ हवा की गुणवत्ता, पानी की क्वालिटी के अलावा 50 चौकों में लोगों को संबोधित करने के लिए स्पीकर आदि लगाए जा रहे हैं। इन सभी कैमरों का कंट्रोल नगर निगम द्वारा रंजीत एवेन्यू में बनाए गए कंट्रोल रूम में रहेगा। इसके अलावा बाहर से आने वाले पर्यटकों की मदद के लिए 5 सहायता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News