दरियाओं व नहरों को दूषित करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा : सरकारिया

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 10:42 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): पंजाब के राजस्व और जलस्रोत मंत्री सुखबिंद्र सिंह सुख सरकारिया ने दरिया और नहरों को दूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मिशन ‘तंदुरुस्त पंजाब’ के मद्देनजर सरकारिया ने पंजाब के पानी को दूषित करने वालों पर शिकंजा कसने का प्रण लेते हुए कहा कि आगामी दिनों में वह खुद मौके पर जाकर दरियाओं की देख-रेख और स्थिति का जायजा लेंगे व जलस्रोतों के संरक्षण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि पंजाब के कई इलाकों में जमीनी पानी खारा होने के कारण मानवीय प्रयोग के योग्य नहीं है जिस कारण लोग दरिया और नहरों का पानी इस्तेमाल करते हैं। इस कारण किसी को भी पानी दूषित नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दरियाओं में बिना संशोधित पानी और अन्य अवशेष फैंक कर लाखों लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

 

सरकारिया ने मुख्य दफ्तर और फील्ड अधिकारियों को हिदायत दी कि दरियाओं और नहरों में अवशेष और अन्य गंदगी फैंककर पानी को दूषित करने वालों पर तीव्र नजर रखी जाए और ऐसे गैर-जिम्मेदाराना लोगों के खिलाफसख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए जिससे अन्य लोगों को भी सबक मिल सके। विभाग के संबंधित अधिकारियों को मुस्तैद रहने की डांट लगाते हुए जलस्रोत मंत्री ने कहा कि ड्यूटी में किसी तरह की ढील और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।   

swetha