कनाडा से पंजाब आए हजारों NRI कर्फ्यू में फंसे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 09:11 AM (IST)

जालंधर(विशेष): दुनिया भर में महामारी बने कोरोना वायरस के मामलों का बढऩा जारी है। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 4900 के पार पहुंच चुकी है जबकि पंजाब भी इससे अछूता नहीं है। पंजाब में अब तक कोरोना वायरस से 7 मौतें हो चुकी हैं और कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 100 को छू गया है। 

23 मार्च से जारी लॉकडाऊन के कारण जहां देश के कई हिस्सों में पलायन करके एक राज्य से दूसरे राज्यों को जा रहे लोग फंस कर रह गए हैं, वहीं कनाडा से पंजाब आए हजारों एन.आर.आइज और पी.आर. कार्ड धारक पंजाब में लगे कर्फ्यू के बीच फंस गए हैं। कई एन.आर.आइज और पी.आर. कार्ड धारकों ने कनाडा वापसी की टिकटें बुक करवा रखी हैं लेकिन कोरोना वायरस की वजह से फ्लाइट्स कैंसिल हो जाने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और वे लॉकडाऊन खुलने और वापस जाने की राह ताक रहे हैं। हालांकि 14 अप्रैल तक लगे लॉकडाऊन के आगे बढऩे या खत्म होने के बारे में अभी स्थिति साफ नहीं है।

वहीं कनाडा और अमरीका सरकार ने अपने नागरिकों और एन.आर.आइज की वापसी के लिए रैस्क्यू फ्लाइट्स चलाने की बात कही है और आज मंगलवार को कुछ फ्लाइट्स कनाडा और अमरीका के लिए दिल्ली से चलाई जा रही हैं।  बीते दिनों पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने पंजाब केसरी के साथ जानकारी सांझा करते हुए बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से मिली लिस्ट के मुताबिक दिसम्बर से मार्च महीने तक करीब डेढ़ लाख पंजाबी कनाडा, अमरीका, यूरोप और दूसरे देशों से पंजाब में आए हैं। इनमें अकेले अमृतसर और चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 90 हजार पंजाबी आए हैं, जबकि दिल्ली एयरपोर्ट पर पंजाब आने वाले लोगों की संख्या 55 हजार के करीब है। 

चंडीगढ़ के इस व्यवसायी ने की पहलकदमी
चंडीगढ़ के व्यवसायी न्यूटन सिद्धू नेे पहलकदमी करते हुए ‘कनाडियंस स्टक इन पंजाब’ फेसबुक पेज की शुरूआत की है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उनके पास अब तक ऐसे 7 हजार से ज्यादा एन.आर.आइज और पी.आर. कार्डधारक उनसे जुड़ चुके हैं जो कनाडा से आए हैं और लॉकडाऊन की वजह से कैद होकर रह गए हैं। यह संख्या 25 हजार से ज्यादा हो सकती है। उन्होंने बताया कि जब लॉकडाऊन लागू हुआ तो उनमें से कोई भी नहीं जानता था कि वापस कैसे जाएंगे। उनमें से अधिकतर को ऑनलाइन जारी किए गए कर्फ्यू पास प्राप्त करने का तरीका मालूम नहीं। हम उनकी सुरक्षित वापसी के लिए मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे लोग पिछले एक पखवाड़े से पंजाब से आए कनाडाई नागरिकों के लिए चार्टर्ड प्लेन बुक करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ कंपनियों के साथ एक चार्टर्ड विमान की कीमत पर बातचीत की जो चंडीगढ़ या अमृतसर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों से बाहर जाने के लिए तैयार हैं। जैसा कि कनाडाई उच्चायोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पी.एम.ओ.) के हस्तक्षेप से आज इसके लिए मंजूरी जारी की, पंजाब से सस्ती कीमत पर सीधी उड़ान के लिए आशा की एक किरण उभरी है। वहीं पंजाब सरकार ने एन.आर.आइज को हवाई अड्डों तक पहुंचाने के लिए बसें उपलब्ध करवाने की पेशकश की है।

Vatika