इस साल 'सेना' में भर्ती होने से वंचित रह सकते है पंजाब के हज़ारों विद्यार्थी

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 01:11 PM (IST)

मोहाली (नयामिया): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से अभी तक 10वीं ओपन कक्षा के नतीजों का ऐलान न करने का मामला आम आदमी पार्टी (आप) की तरफ से पंजाब सरकार के पास उठाया गया है, क्योंकि ऐसा न होने साथ हज़ारों विद्यार्थियों का भविष्य धुंधला हो रहा है। मामले की गंभीरता को समझते हुए ‘आप’ के सीनियर नेता और विरोधी पक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा और विधायक कुलतार सिंह ने गुरूवार को यहाँ पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. योगराज सिंह के साथ मुलाकात दौरान यह मुद्दा उठाया और अपील की कि जितनी जल्दी हो सके, बच्चों के नतीजे ऐलान किये जाए जिससे इन में बहुत से विद्यार्थी इसी महीने 30 अगस्त को हो रही भारतीय फ़ौज की भर्ती में हिस्सा ले सकें।

इस मौके हरपाल सिंह चीमा ने आंकड़े पेश करते कहा कि पंजाब के 10वीं ओपन के कुल 31,000 विद्यार्थी हैं। हर साल प्रति विद्यार्थी 15,000 हज़ार रुपए फ़ीस के हिसाब के साथ कुल 46 करोड़ 50 लाख रुपए बोर्ड /सरकार की तरफ से इकट्ठा किया जाता है परन्तु इतना पैसा इकट्ठा करन के बावजूद सरकार अपनी ज़िम्मेदारी से भाग रही है।

उन्होंने कहा कि ओपन जमात में पढ़ते ग़रीब और मज़दूर परिवारों के बच्चे मज़दूरी साथ-साथ पढ़ाई भी करते हैं और फीस देते हैं। बोर्ड की तरफ से अभी तक नतीजे न ऐलान करने के कारण जो बच्चों ने अपनी 10वीं की पढ़ाई के बाद फ़ौज में भर्ती होना था, वह अब नहीं हो सकते क्योंकि भारत सरकार की तरफ से भारतीय फ़ौज में भर्ती की आख़िरी तारीख़ 30 अगस्त रखी गई है परन्तु यदि पंजाब सरकार की तरफ से 10वीं ओपन के विद्यार्थियों का नतीजा तुरंत न आए तो वह अब फ़ौज की भर्ती में हिस्सा नहीं ले सकते। चीमा ने इस संबंधी शिक्षा मंत्री पंजाब को भी पत्र लिखा है।

Edited By

Tania pathak