धान खरीद शुरू होने के 3 दिन बाद भी एजेंसियों को अलॉट हुए नहीं शैलर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 05:14 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): पंजाब सरकार दाना मंडियों में धान की सरकारी खरीद संबंधी गंभीर नहीं है। सरकार द्वारा धान की सरकारी खरीद शुरू किए जाने के 3 दिन बीत जाने के बाद भी एजैंसियों द्वारा खरीदा गया माल लगाने के लिए शैलर अलॉट नहीं किए गए है। एजैंसियों के अधिकारियों ने शैलर अलॉट न होने के चलते जहां फसल खरीदने में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं वहीं आज दाना मंडी भगतांवाला में धान में 22.50 प्रतिशत नमी होने के कारण अधिकारियों ने सरकारी खरीद नहीं की।

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार द्वारा 1 अक्तूबर से पूरे राज्य में धान की सरकारी खरीद शुरू की गई है परन्तु 3 दिन बीत जाने के बाद भी उत्तरी भारत की सबसे बड़ी धान की दाना मंडी भगतांवाला में सरकारी खरीद शुरू नहीं हो पाई है। सरकार द्वारा जिले के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि धान की फसल जल्द खरीदी जाए तथा किसानों को इस संबंधी कोई परेशानी न हो। सरकार द्वारा फसल खरीदने संबंधी निर्देश तो जारी कर दिए गए है परन्तु अभी तक सरकारी खरीद एजैंसियों ने जिन शैलरों में सरकारी माल खरीद कर लगाना है, अभी तक संबंधित शैलर ही एजैंसियों को अलॉट नहीं किए गए है। जिस कारण अधिकारी भी सरकार की ढील के कारण सुस्त पड़े हुए है।

दाना मंडी भगतांवाला की बात करें तो अब तक दाना मंडी में 93 हजार क्विंटल धान की फसल आ चुकी है। मंडी में शैडों की संख्या कम होने के कारण अधिकतर फसल खुले आसमान के तले ही पड़ी हुई है। पिछले कुछ दिनों से लग रही धूप के कारण काफी फसल सूख गई है।

Vaneet