काले कोट पहनने वाले अब आरक्षण केन्द्रों पर आएंगे नजर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 10:42 AM (IST)

फिरोजपुर (आनंद): अमूमन ट्रेनों में काले कोट पहने यात्रियों की टिकटें चैक करने वाले टिकट चैकर अब आरक्षण केन्द्रों पर टिकट देते हुए नजर आएंगे। इसके साथ ही 4 साल बाद टिकट चैकरों का तबादला भी कर दिया जाएगा। इस योजना पर रेलवे बोर्ड अमलीजामा पहनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा  है और मंडल स्तर पर इस पर मंजूरी देते हुए इस पर मोहर लगाने बारे कहा जा रहा है।

हालांकि इस योजना के लागू होने से कई वर्षों की रेलवे पॉलिसी को पूर्ण तौर पर बदल दिया जाएगा जिससे टिकट चैकरों के अच्छे दिन लद गए हैं और इससे टिकट चैकरों में हड़कम्प मचने बारे बताया जा रहा है। विभागीय उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो रेलवे के नियमों अनुसार टिकट चैकरों का तबादला कम ही किया जाता है।

 रेलवे बोर्ड की यह योजना यदि सफल हो जाती है और टिकट चैकरों, रिजर्वेशन क्लर्कों और बुकिंग क्लर्कों के पदों को मर्ज कर दिया जाता है तो टिकट चैकरों को ट्रांसफर पॉलिसी के मुताबिक उन्हें आरक्षण केन्द्रों व बुकिंग केन्द्रों पर तैनात किया जा सकेगा। बताया जाता है कि इस पॉलिसी को मंडल स्तर के उच्चाधिकारियों ने हरी झंडी दे दी है जिसको लेकर टिकट चैकरों में हड़कंप मचा है।    

swetha