Toll Plaza पर 12 घंटे की पर्ची विवादों के घेरे में

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 01:54 PM (IST)

रूपनगर (कैलाश): टोल बैरियर पर नेताओं के 12 या 24 घंटे की पर्ची कटने पर दिए बयानों ने जागरूक वाहन चालकों तथा टोल प्लाजा प्रबंधकों के बीच बहस का मसला बना दिया है। वाहन चालक टोल बैरियर से गुजरते हैं तथा टोल कर्मचारियों से जब 12 घंटे की पर्ची मांगते हैं तो वहां बहस छिड़ जाती है। जानकारी के अनुसार कंज्यूमर एक्शन ग्रुप के चेयरमैन सुरेन्द्र वर्मा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से टोल प्लाजा प्रबंधकों द्वारा की जा रही लूट की चर्चा करने के बाद 8 सितम्बर को स्पष्ट किया था कि वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर 12 घंटे या 24 घंटे की पर्ची मांगनी चाहिए तथा 12 घंटे की पर्ची पर ही वाहन चालक वापस आ सकते हैं। उन्हें सिंगल या डबल पर्ची लेने की आवश्यकता नहीं है, जिसका विवरण पर्ची पर भी लिखा होगा।

क्या कहा था रजिया सुल्ताना ने   

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के उक्त स्पष्टीकरण से सुर मिलाते हुए पंजाब की लोक निर्माण, समाज कल्याण तथा पैंशन राज्यमंत्री रजिया सुल्ताना ने भी 12 सितम्बर को दिए अपने बयानों में कहा था कि टोल टैक्स की 12 घंटे की पर्ची मान्य है तथा वाहन चालक 12 घंटों के भीतर जब मर्जी आ-जा सकते हैं। वह टोल प्लाजा प्रबंधकों की शीघ्र एक बैठक बुलाकर उन्हें उचित निर्देश भी जारी करेंगी। उक्त घोषणा से वाहन चालकों की बांछें खिल गई थीं परंतु अगले ही दिन रजिया सुल्ताना ने 12 घंटे की पॢचयों से आ रही रिपोर्टों को गलतफहमी बता दिया तथा पंजाब में मौजूदा टोल व्यवस्था को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की नीति के अनुसार टोल प्लाजा पर 12 घंटे की पर्ची की कोई व्यवस्था नहीं है, जिस पर लोगों की 12 घंटे की टोल पर्ची की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

टोल प्रबंधकों ने टोल पर चिपकाया रजिया सुल्ताना का बयान 

अब टोल प्रबंधकों ने 12 या 24 घंटे की पर्ची के विवादों से बचने के लिए रजिया सुल्ताना के समाचार पत्रों में छपे उक्त बयान को टोल की खिड़कियों पर चिपका दिया है। जब वाहन चालक 12 घंटे की पर्ची मांगता है तो उसे सिंगल या डबल पर्ची दी जाती है, जिससे जागरूक वाहन चालक बहस पर उतर आते हैं। आज भी टोल बैरियर से जाने वाले रूपनगर निवासी वाहन चालक नरेन्द्र आहूजा ने जब 12 घंटे की पर्ची मांगी तो प्रबंधकों ने उसे सिंगल पर्ची दी, जिस पर विवाद पैदा हो गया। नरेन्द्र ने कहा कि नेता लोग बयान देकर लोगों में तनाव पैदा कर देते हैं। रजिया सुल्ताना और नितिन गडकरी में कौन सही है, यह तो सरकार या टोल प्रबंधक ही जानें किंतु लोगों की लूट पहले की तरह जारी है। इस संबंध में जब नैशनल हाईवे सोलखियां पर स्थित टोल प्लाजा के प्रबंधक कैप्टन बचन सिंह से बात करने की कोशिश की गई तो उनका फोन बंद आ रहा था। 

काम पूरा नहीं हुआ, पहले ही लगा दिया टोल टैक्स

गत वर्ष रूपनगर से लुधियाना की तरफ सरहिंद नहर के साथ नीलों पुल तक बनी सड़क का कार्य आज तक भी पूरा नहीं हुआ लेकिन लोगों को टोल टैक्स अदा करना पड़ रहा है। इसी बीच कुछ दिन पूर्व रूपनगर में टोल मार्ग के शुरू होने से एक किलोमीटर के भीतर ही टोल रोड कई बार टूट चुका है और लंबे समय तक रास्ते को बंद भी किया जाता है, जिसकी रिपयेर में भी लम्बा समय लग जाता है। इस संबंध में ‘आप’ नेता इंजी. दीदार सिंह ने कहा है कि या तो सड़क को सही ढंग से बनाया जाए या फिर इस पर टोल टैक्स को हटा लिया जाए। 

क्या कहते हैं अधिकारी 

इस संबंध में जब टोल प्लाजा के अधिकारी गजेन्द्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उक्त स्थल पर सड़क के नीचे की मिट्टी खिसककर नहर में बह जाती है। कई स्थानों पर उक्त समस्या आ चुकी है तथा टोल प्रबंधकों द्वारा कंक्रीट का मिक्सचर तैयार करके पहले सड़क के नीचे डाला जाएगा ताकि मिट्टी न खिसक सके। उसके बाद सड़क को प्रीमिक्स डाल कर बना दिया जाएगा। 

Vatika