चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले रेलयात्री अब तेजस पर लेंगे सफर का आनंद

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 11:10 AM (IST)

कपूरथला (स.ह.): चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले रेल यात्री जल्द ही 160 कि.मी. की रफ्तार से दौडऩे वाली 19 डिब्बों वाली तेजस एक्सप्रैस में सफर का आनंद लेंगे। रेल कोच फैक्टरी (आर.सी.एफ.) में बने तेजस एक्सप्रैस के डिब्बों के बारे जानकारी देते हुए आर.सी.एफ. के जनरल मैनेजर सत्या प्रकाश त्रिवेदी ने बताया कि इस ट्रेन को 2 दिन तक पटरी पर उतारा जा सकता है। 

जनरल मैनेजर त्रिवेदी ने बताया कि जो डिब्बे आर.सी.एफ. में तैयार किए गए हैं उन्हें उत्तरी रेलवे को सौंप दिया जाएगा और रेलवे बोर्ड यह निर्णय लेगा कि कब तेजस एक्सप्रैस को चलना है। गत जून को तेजस का सफलतापूर्ण परीक्षण मुम्बई और गोवा के मध्य किया गया था जब उसे 200 कि.मी. की स्पीड से दौड़ाया था।

जी.एम. ने बताया कि इसी वर्ष जुलाई में तेजस एक्सप्रैस के 2 और रैक्स बनाए जाएंगे। इनमें कुछ और फर्नीचर भी जोड़ा जाएगा जिसमें रिमोट से कंट्रोल होने वाली खिड़कियां शामिल हैं। इसके अलावा टॉयलेट में पानी की बचत के लिए भी प्रयास किए जाएंगे, यही नहीं सैंसर वेस ऑटोमैटिक दरवाजे भी लगाए जाएंगे, लग्जरी कुर्सियां और एल.ई.डी. स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष स्वचालित डबल डैकर उद्यम कोच लगाने की भी योजना है। आर.सी.एफ. ने इस वित्तीय वर्ष में 520 मैन्यू कोच तैयार किए गए हैं। 

Anjna