Punjab में दिल दहला देने वाला हादसा, मेला घूमने गए युवक पर गिरा टॉवर

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 07:36 PM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): गुरदासपुर के हरदोछानी रोड पर दशहरा ग्राउंड में पहली बार आयोजित 'दुबई थीम कार्निवल क्राफ्ट बाजार' में तेज हवाओं के कारण विशाल एफिल टॉवर गिर गया। टॉवर के गिरने से एक युवक की मौत हो गई। जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि मृतक की 4 महीने पहले ही शादी हुई थी। मेले का आयोजक फरार बताया जा रहा है। वहीं पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरदासपुर में पहली बार 'दुबई थीम कार्निवल क्राफ्ट बाजार' का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों के मनोरंजन के लिए दुबई जैसे बुर्ज खलीफा, एफिल टॉवर, इंडिया गेट पर आधारित कई थीम लगाई गई थीं। मेले के दौरान दोपहर में जैसे ही तेज हवा चली तो एफिल टॉवर उसकी मजबूती की व्यवस्था न होने के कारण गिर गया। टावर से नीचे 2 युवक आ गए। इनकी पहचान रविंदर कुमार पुत्र लक्खी राम निवासी कलीचपुर, अजय कुमार पुत्र तिलक राज निवासी बहरामपुर के रूप में हुई जिन्हें लोग तुरंत एक निजी अस्पताल ले गए, लेकिन रविंदर कुमार की मौके पर ही मौत हो चुकी थी, लेकिन अजय कुमार गंभीर रूप से घायल होने के कारण अभी भी एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहा है।

 बिना सुरक्षा व मजबूती के खड़ा किया एफिल टॉवर :

मौके पर जाकर मिली जानकारी के मुताबिक जिस जगह पर एफिल टॉवर खड़ा किया गया था, वहां मजबूत नींव नहीं खोदी गई थी। जब उन्होंने एफिल टॉवर बनाया, तो कोई सुरक्षा व मजबूती पर ध्यान नहीं दिया गया था, जिसके कारण यह विशाल भारी भरकम एफिल टॉवर आज मामूली सी हवा के कारण एक युवक की मौत का कारण बन गया।

कई कमियां आईं नजर :

इस बीच मौके पर खड़े कुछ लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस मेले में न तो कोई ट्रेंड कर्मचारी नजर आता है और न ही फायर ब्रिगेड की कोई गाड़ी यहां खड़ी नजर आती है। यदि इस मेले में भारी भीड़ के कारण आगजनी की घटना घट जाती है तो उसके साथ कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। लेकिन मेला आयोजकों ने मेले के आयोजन के दौरान इस संबंध में पर्याप्त व्यवस्था नहीं की। लोगों ने सख्त कारवाई की मांग की है।

मेले की अनुमति देने के बाद अधिकारी जांच नहीं करते :

देखा जाए तो इस मेले को मंजूरी देने वाले अधिकारी भी मेले में जाकर मेला आयोजक द्वारा लोगों की सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों का जायजा तक नहीं लेते, जिसका खामियाजा लोगों को अपनी जान देकर भुगतना पड़ता है। अगर अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें तो ऐसे हादसे नहीं होंगे। अधिकारी भी इस संबंधी कुछ कहने से बचते नजर आ रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Kamini