जहरीली शराब मामले में 17 और गिरफ्तारियों के साथ कुल संख्या हुई 25, पढ़ें पूरी जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 09:41 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): राज्य में जहरीली शराब के कारण हुई मौतों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है, पंजाब पुलिस ने शनिवार को प्रभावित तीन पुलिस जिलों अमृतसर देहाती, गुरदासपुर और तरनतारन में 100 से ज्यादा स्थानों पर छापेमारी करते हुए 17 और व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही कई और स्थानों जैसे राजपुरा और शंभू बार्डर नजदीक भी छापेमारी की गई। इस केस में गिरफ्तारियों की कुल संख्या 25 हो गई है। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि गिरफ्तार किए मुलजिमों में माफिया मास्टर माइंड, एक महिला सरगना, एक ट्रांसपोर्ट मालिक, एक अपेक्षित अपराधी और अलग-अलग ढाबों के मालिक/मैनेजर जहां नाजायज शराब की सप्लाई की जा रही थी, शामिल हैं।

छापेमारी करने वाली टीमों ने शंभू-अम्बाला सरहद, राजपुरा और पटियाले के आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग गांवों और ढाबों से बड़ी मात्रा में लाहन बरामद की है। उन्होंने बताया कि छापेमारी ने कई जिलों में फैली नाजायज शराब के बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है। पटियाला जिले के शंभू, राजपुरा और बनूड़ के ढाबों जिनमें झिलमिल ढाबा, ग्रीन ढाबा, छिन्दा ढाबा शामिल हैं, को सील किया गया है। गांव बघौरा से 750 लीटर लाहन बरामद की गई, जहां से 2 व्यक्तियों, सतनाम और रशम को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक अन्य व्यक्ति जिसकी पहचान लखविन्दर के रूप में हुई है, भी आरोपियों में शामिल है।

इसके अतिरिक्त कथित सरगना दर्शन रानी उर्फ फौजण को बटाला पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जबकि एक अन्य अहम मुलजिम बीरी, जो गांव द्यो, थाना सदर तरनतारन से संबंधित है, को भी नशीले पदार्थ की सप्लाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। साथ ही छापेमारी दौरान आजाद ट्रांसपोर्ट के मालिक प्रेम सिंह और भिन्दा (तरनतारन पुलिस को जरुरी) को राजपुरा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। डी.जी.पी. अनुसार रुपिन्दर सिंह उर्फ बिट्टू पुत्र गुरमेल सिंह निवासी थूहा के घर छापेमारी की गई थी परन्तु वह पिछले कई दिनों से वहां मौजूद नहीं था। बिट्टू, हरदीप सिंह उर्फ गोलडी, उर्फ कच्छु का दोस्त है, जिसे हाल ही में सी.आई.ए. जालंधर देहाती ने गिरफ्तार किया था, और कच्छु की स्कार्पियो गाड़ी बिट्टू की रिहायश से बरामद की गई थी। झिलमिल ढाबे पर की छापेमारी दौरान मैनेजर नरिन्दर सिंह को 200 लीटर लाहन समेत गिरफ्तार किया गया है। ढाबा मालिक हरजीत सिंह का नाम एफ.आई.आर. में शामिल है।

ग्रीन ढाबा, राजपुरा चण्डीगढ़ रोड थाना ज़ीरकपुर में 4/5 छोटे डिब्बों में लगभग 200 लीटर डीजल जैसा तरल पदार्थ बरामद हुआ, जो ट्रक चालक ढाबा मालिक को बेच रहे थे। उक्त ढाबे को भी सील कर दिया गया है और इसके मालिक गुरजंट सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। डी.जी.पी. ने बताया कि मुलतानी ढाबा के मालिक नरिन्दर सिंह को भी इस केस में गिरफ्तार किया गया है। एक और व्यक्ति परमिन्दर सिंह के पास से 150 लीटर और बलजीत सिंह के पास से 200 लीटर लाहन बरामद हुई है। इन दोनों व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया है। एक और मुख्य मुलजिम को गिरफ्तार किया गया है जो कि तरनतारन से अमृतसर देहाती क्षेत्र में जाली शराब ला रहा था। इसकी पहचान गोविन्दरबीर सिंह उर्फ गोबिन्दा पुत्र गुरमीत सिंह निवासी जंडियाला सिटी, थाना जंडियाला के तौर पर हुई है। वह अमृतसर देहाती सुसत में माफिया का मुख्य मास्टरमाइंड था।

डी.जी.पी. ने मुलजिमों के बारे में बताया कहा कि 6-7 पहचाने गए ढाबों पर स्पिरिट वाले ट्रक रुकते थे और ढाबा मकान मालिकों ने ट्रक चालकों के पास से शराब इकट्ठा करके भिन्दा निवासी पीपला रोड, राजपुरा को बेच देते थे जो कि राजपुरा फैक्ट्री केस में कथित आरोपी था और बनूड़ के पास के एक गांव का बिट्टू भी आरोपी था। यह दोनों आरोपी अमृतसर और आसपास के इलाकों में शराब की सप्लाई करते थे। एस.एस.पी. पटियाला की ओर से राजपुरा में निजी तौर पर छापेमारी करने और आरोपियों को काबू करन के लिए निगरानी की जा रही है। डी.जी.पी. ने आगे कहा कि शराब की पूरी सप्लाई चेन को तोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसी दौरान गुरपाल सिंह पुत्र बूटा सिंह निवासी गांव धोटियां, थाना सरहाली जिला तरनतारन, जिसे फिल्लौर में शराब की तस्करी के आरोप में 09.07.2020 को गिरफ्तार किया गया था, को इस तस्करी में शामिल अन्य व्यक्ति की पहचान के लिए प्रोडक्शन वारंट पर लाया जा रहा है। उसे थाना फिल्लौर पुलिस क्षेत्र में 4000 लीटर केमिकल/स्पिरिट के साथ गिरफ्तार किया गया था।

आबकारी कमिशनर के अनुसार, हालांकि कल के छापे दौरान जब्त की गई सामग्री के रासायनिक विश्लेषण की रिपोर्टें आनी अभी बाकी थी, परन्तु अब तक की जांच से पता चला कि उक्त सामग्री डिनेचर्ड स्प्रिट थी, जो आम तौर पर रंग/हार्डवेयर उद्योग में इस्तेमाल की जाती है।

Edited By

Sunita sarangal