सावधान : ड्राइविंग करते समय TikTok वीडियो बनाई तो ट्रैफिक पुलिस करेगी चालान

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2019 - 08:27 AM (IST)

जालंधर(वरुण): युवाओं में बढ़ रहे टिकटॉक के क्रेज को लेकर अब ट्रैफिक पुलिस चौकन्नी है। हाल में ही चलती बस में टिकटॉक वीडियो बनाने वाले पंजाब रोडवेज के ड्राइवर पर हुई कार्रवाई के बाद ट्रैफिक पुलिस ने भी शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। 

पुलिस अब टिकटॉक पर नजर बनाए रखेगी, लेकिन अगर उनके पास कोई शिकायत आई तो वीडियो बनाने वाले युवक का चालान काटा जाएगा और ट्रैफिक पुलिस का इससे कोई लेना-देना नहीं होगा कि वीडियो कितनी पुरानी है। वहीं जालंधर के सैंकड़ों युवाओं ने ड्राइविंग करते समय टिकटॉक वीडियो अपलोड कर रखी है।वाहन चलाते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले ट्रैफिक पुलिस के निशाने पर रहते हैं क्योंकि अक्सर इन लोगों के कारण ही एक्सीडैंट होने की संभावना बनी रहती है। वहीं टिकटॉक पर वीडियो बनाने वाले लोगों का सारा फोकस वीडियो पर होता है जो काफी गंभीर बात है। टिकटॉक के कारण कोई दुर्घटना न हो, इसलिए ए.सी.पी. ट्रैफिक वैभव सहगल ने साफ तौर पर मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों का बिना कोई सिफारिश सुने चालान काटने का आदेश जारी कर दिया है। 

ए.सी.पी. वैभव सहगल ने बताया कि टिकटॉक ही नहीं बल्कि ड्राइविंग करते समय मोबाइल सुनना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ हैं। टिकटॉक वीडियो बनाते हुए का चालान अलग से नहीं होगा, बल्कि वाहन चलाते हुए मोबाइल इस्तेमाल करने का चालान काटा जाएगा। ए.सी.पी. ने कहा कि लोग खुद समझदार बनें और वाहन चलाते समय न टिकटॉक वीडियो बनाएं और न ही मोबाइल का इस्तेमाल करें। हालांकि अभी तक ट्रैफिक पुलिस के पास वाहन चलाते हुए टिकटॉक वीडियो बनाने की कोई शिकायत नहीं आई है। बता दें कि टिकटॉक वीडियो बनाते समय देश भर में नाबालिग से लेकर युवाओं की मौत हो चुकी है, जिस कारण ट्रैफिक पुलिस यह कदम उठाने लगी है।


एजुकेशन सैल की टीम टिकटॉक वीडियो न बनाने की देगी सलाह 
ट्रैफिक पुलिस की एजुकेशन सैल की टीम इससे पहले स्कूल-कालेजों में जाकर विद्यार्थियों को पहले से ही वाहन चलाते हुए मोबाइल का इस्तेमाल न करने को प्रेरित करती थी, लेकिन अब टिकटॉक को भी बीच में कोट किया जाएगा। एजुकेशन सैल की टीम वाहन चलाते समय या फिर रोड पर टिकटॉक वीडियो न बनाने की सलाह देगी।

Vatika