आज से Online Payment में आ सकती है दिक्कत, जानें क्यों...

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 11:04 AM (IST)

पंजाब डेस्कः आज से कई मोबाइल यूजर्स को Online Payment करने में परेशानी आ सकती है। दरअसल, 1 अक्टूबर 2024 से दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) नया नियम लागू करने वाला है, जिसमें OTP लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगा।

जानकारी के अनुसार TRAI द्वारा Fake Calls और Messages को रोकने  के लिए  1 अक्टूबर से नया नियम लागू किया जाएगा, जिससे  यूजर्स को ऐसे किसी टेलीमार्केटर और संस्थान से Messages या Call नहीं आएंगी, जो वाइटलिस्टेड नहीं हैं। इसके मद्देनजर  जिन बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है, उन बैंक या प्लेटफॉर्म के यूजर्स को OTP वाले मैसेज रिसीव नहीं होंगे। ऐसे में बिना OTP के Online Payment आप नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि पिछले कुछ सालों में  Fake Calls और Messages के जरिए करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी सामने आ चुकी है। इसी को ध्यान में रखते हुए TRAI द्वारा नियम में बदलाव किया गया है क्योंकि हैकर्स यूजर्स को SMS के जरिए फर्जी लिंक, APK फाइल के Link आदि भेज रहे थे। जिस पर Users द्वारा Click करते ही  डिवाइस को Hack कर लिया जाता है, जिसक कारण  TRAI द्वारा उक्त फैसला किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News