खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता और मिलावट से अवगत करवाने को देंगे प्रशिक्षण : ब्रह्म महिंद्रा

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 08:45 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के लोगों को घरों में ही साधारण जांच कर खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता का पता लगाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यही नहीं लोग मिलावट का पता भी आसानी से लगा सकेंगे। तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए व्यापक मुहिम चलाई गई है। यह काम शुक्रवार को किया जाएगा जिसे ‘खाद्य जागरूकता दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर शुक्रवार को ‘खाद्य जागरूकता दिवस’ के तौर पर मनाया जाना अनिवार्य होगा। 

 

उन्होंने कहा कि डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों, चटनियों और मसाले, दूध व उसके उत्पादों, अंडा, मछली, फलों और सब्जियों आदि को चुनने और खरीदने संबंधी जागरूक किया जाएगा और खाद्य संबंधी तथ्य रहित विज्ञापनों बारे सचेत रहने के लिए अवगत करवाया जाएगा। जनता को कच्चा खाद्य, फल और सब्जियों की संभाल करने और माइक्रोवेव में बनने वाले खाद्य पदार्थों के लिए सुझाव दिए जाएंगे। किसी भी जटिल उपकरण का प्रयोग किए बिना साधारण तरीकों से घर में ही मिलावट का पता लगाने संबंधी बताया जाएगा। 

 

उन्होंने कहा कि दूध, तेल, अनाज की मिलावट का पता लगाने के तरीके भी बताए जाएंगे जैसे आलू, शकरकंद और स्टार्च की सहायता से घी की मिलावट, शहद में चीनी का पता लगाना और खाद्य पदार्थों की अन्य मिलावटों आदि संबंधी बताया जाएगा। मंत्री ने कहा कि खाद्य पदार्थों की मिलावट का पता लगाने के लिए आधुनिक और नवीनतम प्रौद्योगिकी वाली 2 और फूड सेफ्टी मोबाइल वैनों को जल्दी शुरू किया जाएगा।

swetha